बाराबंकी जिले में इस समय किसान खाद की किल्लत से परेशान है। किसानों को गेहूं, आलू व सरसों बोने के लिए खाद नहीं मिल पा रही है। जिन साधन सहकारी समितियों पर खाद है वहां कालाबाजारी हो रही है। इसके साथ ही जिन प्राइवेट संस्थान के स्टोरों में खाद है वहां ऊंचे दामों पर बेचकर रहे हैं।

हरख ब्लॉक क्षेत्र की साधन सहकारी समिति शरीफाबाद में खाद का वितरण न करके निजी दुकानों से वितरण की जा रही है। यहां समिति का सचिव आसाराम जमकर कालाबाजारी कर रहा है। किसानों ने जब कालाबाजारी को लेकर हंगामा किया तो सचिव ताला लगा कर भाग खड़ा हुआ। इस कालाबाजारी से किसान आक्रोशित हैं।

बता दें कि सतरिख थाना क्षेत्र साधन सहकारी समिति शरीफाबाद में ताला लटक रहा है। जबकि साधन सहकारी समिति पर खाद आई तो सचिव आसाराम ने उस खाद को पास के अख्तियारपुर गांव में एक निजी दुकान में रखवा दी। जिसके बाद सचिव इस निजी दुकान से खाद का वितरण करने लगा। समिति का सचिव अपने चहेतों और जानने वालों को खाद देकर कालाबाजारी कर रहा था।

किसानों का कहना है कि सचिव खाद महंगे दामों पर बेच रहा है और अपने चहेतों को कालाबाजारी कर अधिक बोरी खाद दे देता है। किसानों को देने में आनाकानी करता है। खाद लेने आए किसानों ने बताया एनपीके खाद की बोरी 15 सौ रुपए में बेच रहे हैं।सुबह से लाइन लगने के बाद भी खाद नहीं मिली। खाद की किल्लत है सचिव निर्धारित मूल्य से अधिक रुपया ले रहा है। इस बात से नाराज किसानों ने जब हंगामा शुरू किया तो सचिव आसाराम ताला लगा कर मौके से भाग खड़ा हुआ। किसानों ने इसकी शिकायत उच्च अधिकारियों से करने की बात कही है।

रिपोर्ट:इंद्रजीत वर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *