माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड इस बार की हाईस्कूल तथा इंटर की परीक्षा बीते वर्ष की बची पुरानी कापियों पर ही कराएगा। 24 मार्च से प्रारंभ होने वाली परीक्षा के लिए बोर्ड के निर्देश के बाद केंद्र व्यवस्थापकों को कापियां वितरित की जा रही हैं। सभी कापियों पर क्रम संख्या अंकित है। उसी के अनुसार केन्द्रों को आवंटन हो रहा है।

यूपी बोर्ड की इस बार की परीक्षा में प्रयोग होने वाली कापियों के पहले पन्ने पर सभी केन्द्र व्यवस्थापक ढाई गुने एक इंच की वर्ष 2022 की मुहर अनिवार्य रूप से लगाएंगे। संबंधित केंद्र की मुहर भी कापी पर लगेगी। मुहर वाली कापियां ही छात्रों को वितरित की जाएंगी। बिना मुहर लगी कापिया नही बांटी जाएगी। सभी केन्द्रों में क्रम संख्या के अनुसार कापियों का आवंटन होने से इसमें किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं की जा सकेगी। इसी बीच से यदि कोई कापी खो जाती है, तो आसानी से इसकी जानकारी हो सकेगी। वर्ष 2021 की बोर्ड परीक्षा के लिए प्रदेश के सभी 75 जिलों में कापियां भेजी गई थीं, लेकिन कोरोना के कारण परीक्षा नहीं हो सकी थी। सभी कापियां बेहद सुरक्षित ढंग से रखी रह गई थीं। अब उन कापियों का इस्तेमाल यूपी बोर्ड की इस साल की परीक्षा में होगा।

गोरखपुर जिले के 199 केंद्रों को कापियों का वितरण पूरा : गोरखपुर जनपद के सभी 199 केन्द्र को पहले चरण में गुरुवार की शाम तक 80 प्रतिशत कापियां वितरित कर दी गईं। शेष 20 प्रतिशत कापियां परीक्षा शुरू होने के बाद केंद्र व्यवस्थापक के मांगपत्र के अनुसार वितरित की जाएंगी। प्रभारी दुर्गा प्रसाद यादव के अनुसार हाईस्कूल की दो लाख 81 हजार छह सौ ‘ए’ तथा 68975 ‘बी’ कापी वितरित की गई है। जबकि इंटर की दो लाख 28 हजार दो सौ कापी ‘ए’ तथा 61500 ‘बी’ कापी केंद्रों को बांटी जा चुकी है।

धर्मेन्द्र कसौधन (ब्यूरो हेड उत्तर प्रदेश)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *