लखनऊ : प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) में दूसरे दिन रविवार को दोनों पालियों में कुल 28 सॉल्वर पकड़े गए। प्रदेश के 35 जिलों में 1058 केंद्रों पर आयोजित इस परीक्षा में दूसरे दिन भी 37.1अभ्यर्थी गैरहाजिर रहे। दूसरे दिन की परीक्षा के लिए कुल 10,03,768 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किए गए थे, जिसमें से 3,72,442 ने परीक्षा छोड़ दी।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित इस परीक्षा में नकलचियों और सॉल्वरों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी और एआई आधारित फेशियल रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जा रहा है। आयोग के अनुसार दोनों दिन की परीक्षाएं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई हैं। रविवार को कानपुर नगर में पहली पाली में अरविंद कुमार यादव के नाम से परीक्षा देते हुए व्यक्ति को पकड़ा गया, उसने शनिवार को पहली पाली में भी अरविंद कुमार के नाम से परीक्षा में हिस्सा लिया था।

सुलतानपुर में ब्लूटूथ के सहारे परीक्षा देते दबोचा

सुलतानपुर में ब्लूटूथ लेकर केंद्र पहुंचे परीक्षार्थी को केंद्र व्यवस्थापक ने दबोच लिया। आरोपी युवक जौनपुर का रहने वाला है। राणा प्रताप पीजी कॉलेज में केंद्र व्यवस्थापक एवं महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. डीके त्रिपाठी ने बताया कि आयुष सिंह यादव ब्लूटूथ के सहारे परीक्षा दे रहा था।

पीईटी में दूसरे दिन भी पकड़ा गया एक सॉल्वर, नैनी के स्कूल से पकड़ा गया, वाराणसी के अभ्यर्थी के स्थान पर दे रहा था परीक्षा, एक दिन पहले पकड़े गए आरोपी जेल भेजे गए

प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2023(पीईटी) में दूसरे दिन भी एक सॉल्वर पकड़ा गया। रविवार को दूसरी पाली की परीक्षा के दौरान स्व.आरपी इंटर कॉलेज एफसीआई रोड चाका नैनी में एक परीक्षार्थी पर शक होने पर बायोमिट्रिक जांच हुई तो उसकी पोल खुल गई। कड़ाई से पूछताछ में आरोपी सौरभ यादव ने बताया कि वह वाराणसी के कैंट निवासी अभ्यर्थी सुनील कुमार कनौजिया के स्थान पर पेपर देने आया है। सौरभ ग्राम बहुसराय पो. अरबपुर थाना जंगीपुर जनपद गाजीपुर का रहने वाला है। पुलिस को पूछताछ में उसने बताया कि वह एसएससी की तैयारी करता है।

सात भेजे गए जेल

उधर पहले दिन की परीक्षा में पकड़े गए छह सॉल्वरों समेत सात आरोपियों को पुलिस ने रविवार को जेल भेज दिया। इनमें कोई शिक्षक है तो कोई कोचिंग संचालक है। जिले में शनिवार को छह सॉल्वर और एक अभ्यर्थी को पुलिस ने पकड़ा था। इनमें दूसरी पाली के दौरान शिवकुटी के सरस्वती विद्या मंदिर केंद्र से पकड़ा गया राजकुमार निवासी वाराणसी आदेश कुमार पांडेय के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। शिवकुटी पुलिस के मुताबिक आरोपी ने पूछताछ में कबूला है कि उसने दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने के लिए 30 हजार रुपये लिए थे। गिरफ्तार राजकुमार वाराणसी में प्रतियोगी परीक्षा की कोचिंग चलाता है। वहीं अटाला के मजीदिया इस्लामिया इंटर कॉलेज में दूसरी पाली की परीक्षा के दौरान रविंद्र कुमार यादव पकड़ा गया था। वह विनोद के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। पुलिस को पूछताछ में बताया कि वह बिहार में शिक्षक भर्ती की परीक्षा पास कर चुका है। सभी सातों आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर रविवार को जेल भेज दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *