लखनऊ।यूपी पुलिस में सिपाही के 60,244 पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से 2385 केंद्रों पर आयोजित लिखित परीक्षा में सेंध लगाने की कोशिश में पिछले तीन दिनों में 126 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। इनमें सॉल्वर गैंग के सदस्य भी शामिल हैं।

 परीक्षा की शुचिता एवं पवित्रता बनाए रखने के उद्देश्य से चलाए जा रहे पुलिस और एसटीएफ के संयुक्त अभियान में यह गिरफ्तारी की गई। परीक्षा में कहीं भी कोई गड़बड़ी होने की सूचना नहीं मिली है। यह परीक्षा रविवार को भी दो पालियों में होगी।

डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि 15 फरवरी से लेकर 17 फरवरी को दोपहर 4.30 बजे तक कुल 126 लोग गिरफ्तार/हिरासत में लिए गए हैं। परीक्षा के पहले दिन शनिवार को कुल 100 लोग गिरफ्तार किए गए, जिसमें सबसे ज्यादा 15 लोग शनिवार को एटा जिले के कोतवाली नगर थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किए गए। इसके अलावा प्रयागराज के घूंसी थाना क्षेत्र से नौ और आजमगढ़ के कंधरापुर से सात लोगों को गिरफ्तार किया गया। 

इससे पहले 16 फरवरी को आठ लोग गाजीपुर से नोनहरा थाना क्षेत्र से और छह लोग मऊ जिले के कोतवाली नगर व कोपागंज थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किए गए थे। वाराणसी कमिश्नरेट व आगरा कमिश्नरेट ने एसटीएफ के साथ संयुक्त अभियान में 16 फरवरी को ही दो-दो लोगों को गिरफ्तार किया गया था। शनिवार को हाथरस पुलिस ने एसटीएफ के साथ मिलकर कोतवाली नगर थाना क्षेत्र से तीन लोगों को तथा कानपुर कमिश्नरेट व एसटीएफ ने हनुमंत विहार थाना क्षेत्र से दो लोगों को गिरफ्तार किया। 

फिरोजाबाद जिले की पुलिस ने उत्तर थाना क्षेत्र से चार तथा जौनपुर पुलिस ने कोतवाली थाना क्षेत्र से पांच लोगों को गिरफ्तार किया।भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा के अनुसार हर परीक्षा केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। सीसीटीवी कैमरों से निगरानी करने के साथ ही सभी अभ्यर्थियों के बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया।

एसटीएफ ने सॉल्वर गैंग की तोड़ी कमर

एसटीएफ की विभिन्न इकाइयों ने सिपाही भर्ती परीक्षा के पहले दिन शनिवार को सॉल्वर गैंग की कमर तोड़ते हुए 26 लोगों को गिरफ्तार किया। इनमें अभ्यर्थियों से मोटी रकम वसूल कर पेपर आउट कराने का प्रयास कराने वाले, परीक्षा में सॉल्वर बैठाने वाले एवं अन्य माध्यमों से नकल कराने का प्रयास कराने वाले गिरोह के सदस्यों व ठगों के अलावा परीक्षार्थी भी शामिल हैं।

एसटीएफ लखनऊ के डीएसपी लाल प्रताप सिंह की टीम ने अभ्यर्थियों के साथ धोखाधड़ी कर ठगी करने वाले गैंग के सरगना कुलदीप वर्मा को गिरफ्तार किया। वह लखनऊ के ही इंदिरा नगर का रहने वाला है। उसके कब्जे से 29 अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र, 13 अभ्यर्थियों के शैक्षणिक प्रमाणपत्र व तीन चेक बुक बरामद हुई। इस गैंग ने लगभग 50 अभ्यर्थियों से प्रति अभ्यर्थी लगभग 10-10 लाख रुपये में सौदा किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *