🔵जनपद मुरादाबाद,रामपुर,सम्भल में दिव्यांगों की सुविधा के लिए रैम्प व व्हीलचेयर की व्यवस्था की जाए– एम आर पाशा।

रिपोर्ट:नसीम अहमद

स्योहारा। राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन के संस्थापक / राष्ट्रीय अध्यक्ष सामान्य लोकसभा चुनाव 2024 के स्वीप आइकॉन ब्रांड एंबेसडर एमआर पाशा व वाइस प्रेसिडेंट मौहम्मद वसीम ने सोमवार को पुलिस उपमहानिरीक्षक मुरादाबाद कार्यालय में पहुंचकर पुलिस उपमहानिरीक्षक मुरादाबाद परिक्षेत्र मुनिराज जी को सामान्य लोकसभा चुनाव 2024 मुरादाबाद मंडल के मुरादाबाद,रामपुर,बिजनौर में संपन्न होने पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी।


राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एमआर पाशा ने पुलिस उपमहानिरीक्षक मुरादाबाद परिक्षेत्र मुनिराज जी को दिव्यांगों की समस्या से अवगत कराया। राष्ट्रीय अध्यक्ष एम आर पाशा ने कहा कि परिक्षेत्र मुरादाबाद मंडल में दिव्यांगों की संख्या करीब 2 लाख से अधिक है। दिव्यांगों पर उनके परिवार वालों व अन्य का उत्पीड़न बढ़ रहा है। दिव्यांगजन जब थाने अपनी समस्या लेकर जाता है तो उसकी समस्या का समाधान नहीं किया जाता। उसको इग्नोर किया जाता है। तथा उसको हीन भावना की नज़रों देखा जाता है। और थानो में कोई भी सुनवाई नहीं होती। उन्होंने कहा कि मुरादाबाद मंडल परिक्षेत्र के सभी जनपदों के थानो में दिव्यांगों की प्राथमिकता के आधार पर सुनबाई कराई जाए। तथा उनको त्वरित न्याय दिलाया जाए। तथा मुरादाबाद मंडल परिक्षेत्र के समस्त थानों व पुलिस क्षेत्राधिकारी कार्यालय में दिव्यांगों की सुविधा हेतु रैम बनवाए जाएं। तथा दिव्यांग सुविधा के लिए मंडल मुरादाबाद परिक्षेत्र के सभी एसपी कार्यालय / आवास एसपी ग्रामीण/ सिटी व समस्त जनपद के थानों में भी व्हीलचेयर की व्यवस्था की जाए।दिव्यांगजन अधिनियम 2016 की धारा 6 और 7 के तहत कार्रवाई हो। इन सभी धाराओं में दिव्यांग एक्ट के तहत दिव्यांगों की रिपोर्ट लिखी जाए।तथा दिव्यांग एक्ट के तहत कार्रवाई की जाए। जिस तरह से एससी एसटी के व्यक्तियों को जाति सूचक शब्द कहने पर एससी एक्ट के तहत कार्रवाई होती है। उसी तरह लूला लंगड़ा कहने पर दिव्यांगजन एक्ट 2016 के तहत धारा 6 और 7 के तहत कार्रवाई होनी चाहिए। तथा सभी थानों के बोर्ड पर दिव्यांगजन अधिनियम की धारा 6 और 7 /89/90/व 95 का प्रचार प्रसार किया जाए। सभी थानों में एक एसआई की नियुक्ति विकलांग जनों के लिए अलग से की जाए। विकलांगो द्वारा दिए गए प्रार्थना पत्र पर 24 घंटे के अंदर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए ।विकलांगों को थानों के अंदर बैठने और आने जाने की व्यवस्था सुगम होनी चाहिए। सभी अधिकारियों के नंबर जो चालू है उस बोर्ड पर लिखे हुए होने चाहिए।
पुलिस उपमहानिरीक्षक मुनिराज जी ने राष्ट्रीय अध्यक्ष एमआर पाशा को आश्वासन दिया कि परिक्षेत्र के सभी जनपदों मैं दिव्यांगों का उत्पीड़न नहीं होने दिया जाएगा। और प्राथमिकता के आधार पर दिव्यांगों की सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। अगर किसी दिव्यांगजन का उत्पीड़न मेंरे संज्ञान में आता है तो संबंधित के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *