नगर आयुक्त ने किया सफाई व्यवस्थ का निरीक्षण।

रोहित सेठ

दिनांक 21.05.2024 को नगर आयुक्त श्री अक्षत वर्मा के द्वारा नगरीय क्षेत्र के साफ सफाई , स्ट्रीट स्विपिंग मशीन के कार्य एवम् कूड़ा घर पर कूड़ा विलोपित किए जाने के संदर्भ में निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान निम्न निर्देश दिए गए।

1- तरना फ्लाई ओवर के नीचे एवम् सेंट्रल जेल रोड पर स्ट्रीट स्विपिंग मशीन के चल रहे कार्यों का मौके पर निरीक्षण किया गया। इसे लगातार शहर के सभी मार्गो पर चलाए जाने के निर्देश दिए गए। जिससे सड़को पर धूल ना उड़े।

2- शिवपुर स्वास्थ्य केंद्र स्थित कूड़ा घर का मौके पर निरीक्षण किया गया निरीक्षण के दौरान उक्त कूड़ा घर का टूटे फूटे पिलर, फर्स का मरम्मत कराए जाने एवम् उक्त स्थल पर एक बोरिंग कराए जाने के साथ उक्त कूड़ा घर में कूड़े के निस्तारण के समय धूल ना उड़े इस हेतु कूड़ा घर के टीन शेड के ऊपर आगे की तरफ एवम् आवश्यकतानुसार तीन शेड के अंदर वाटर स्पिंकलर (मिस्टगन) लगाए जाने के निर्देश दिए गए ।

3- उक्त कूड़ा घर पर कंपैक्टर मशीन लगाए जाने हेतु स्मार्ट सिटी, के श्री अकील मोबाइल नंबर 9648297222 से समन्वय स्थापित करते हुए लगाए जाने के निर्देश दिए गए।

4- बिलवैरो से उठाए जाने हेतु आने वाले संसाधन जैसे:- ग्रीन नेट कितने फिट की आवश्यकता है आदि के संदर्भ में क्रय किए जाने हेतु प्रपोजल बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए ।

5- निरीक्षण के दौरान यह देखने को मिला कि उक्त कूड़ा घर पर आने वाले कूड़े के साथ C&D West भी लाया जाता है इस संदर्भ में डोर टू डोर वेस्ट सॉल्यूशन के श्री अनुज भाटी, प्रोजेक्ट हेड द्वारा अवगत कराया गया कि इसे C&D West वालो द्वारा मलवे को नहीं लेजाते हैं। इस संदर्भ में अधोहस्ताक्षरी द्वारा निर्देश दिए गए कि shri. Vipin Kumar Manager C&D Waste मोबाइल नंबर 096508 92193, इन्डो इंवायरो इंट्रीग्रेटेड सॉल्यूशन द्वारा नगरीय क्षेत्र के सभी कूड़ा घर से संबंधित सफाई एवम् खाद्य निरीक्षक से समन्वय स्थापित करते हुए कूड़े से C&D West को अलग कर उठाए जाने हेतु किए गए एग्रीमेंट के आधार पर पर उठाए जाने के निर्देश दिए गए।

6- श्री शत्रुंजय श्रीवास्तव, सफाई एवम् खाद्य निरीक्षक द्वारा अवगत कराया गया कि हमारे वार्ड में सफाई कर्मचारी की कमी है इस पर अधोहस्ताक्षरी द्वारा निर्देश दिए गए कि विस्तारित एरिया /वार्ड का सभी जोनल अधिकारियों द्वारा अपने अपने वार्ड का सफाई व्यवस्था हेतु सफाई कर्मचारियों की यदि कमी वास्तव में हो तो वार्ड जोनल अधिकारी में माध्यम से सत्यापन के आधार पर प्रस्ताव प्रस्तुत किए जाने के निर्देश दिए गए।

7- इसी क्रम में सभी कूड़ा घर के कंपाउंड में पौध रोपड़ (जैसे:- कदम का पेड़, बोगन बेलिया) कराए जाने के निर्देश दिए गए।

8- इसके उपरान्त निरीक्षण के दौरान उक्त क्षेत्र के कादीपुर एवम् कुन्दन नगर कॉलोनी शिवपुर का मार्ग क्षतिग्रस्त हैं एवम् उक्त कॉलोनी के दो पार्क के सौंदयीकरण 15वां वित्त से कराए जाने के निर्देश दिए गए।

9- इसी क्रम में दीनदयाल हॉस्पिटल पाण्डेयपुर के पास के कूड़ा निस्तारण केंद्र का निरीक्षण किया गया निरीक्षण के दौरान 2 कंपैक्टर मशीन बेतरतीब तरीके से रखे गए हैं इस मशीन में लाइट लगवाकर इसे चालू किए जाने के निर्देश दिए गए।

10- दीनदयाल कूड़ा निस्तारण केंद्र भवन का मरम्मत एवम् टीन शेड का कार्य कराए जाने साथ ही उक्त स्थल के पास स्टॉफ रूम को भी ठीक कराए जाने के निर्देश दिए गए।

11- इसी क्रम में काशी विद्यापीठ मलदहिया फूल मंडी के पास के कूड़ा घर का निरीक्षण किया गया निरीक्षण के दौरान कूड़े को समय समय पर निस्तार करते रहें कूड़ा किसी भी अभाव में डंप ना हो।
निरीक्षण के समय मुख्य अभियन्ता श्री मोइनुद्दीन, वाराणसी वेस्ट मैनेजमेंट के प्रबंधक श्री अनुज भाटी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *