बहु आयामी समाचार
आकर्ष मिश्र
लखीमपुर खीरी 28 अक्टूबर

जिले में डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल के निर्देशन में पटाखा मुक्त दिवाली मनाने की मुहिम शुरू हुई। डीएम की पहल पर बीएसए प्रवीण तिवारी के नेतृत्व में जिले के परिषदीय विद्यालयों के लाखों बच्चों ने सोमवार को प्रदूषण रहित दिवाली मनाने की शपथ ली। मंगलवार को सभी परिषदीय विद्यालयों में दीवाली पर निबंध, चित्रकला और भाषण प्रतियोगिता का आयोजन होगा।
जिले के 3106 परिषदीय विद्यालयों (संविलियन, उच्च प्राथमिक एवं प्राथमिक) और 16 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में नामांकित छात्र-छात्राओं ने अपने अध्यापकों की नेतृत्व, अगुवाई में जागरूकता रैली निकालकर इस बार पटाखा मुक्त दीपावली मनाने का संदेश दिया। गांव-गांव में प्रदूषण मुक्त दीपावली का संदेश देती तख्तियां लिए l परिषदीय विद्यालय के नौनिहालों ने लोगों से पटाखों के कारण होने वाले प्रदूषण की जागरूकता की और पटाखा मुक्त दीपावली मनाने का संदेश दिया। शिक्षकों ने बच्चों को दीपों के त्योहार दीपावली को पटाखामुक्त मनाने की शपथ भी दिलाई।
विद्यालयों में शिक्षकों द्वारा बच्चों को पटाखे के धुएं से बुजुर्गों और बच्चों को सांस लेने में होने वाली समस्याओं, आंखों में जलन, ऑक्सीजन की कमी, पक्षियों के लिए हो रही मुश्किल आदि समस्याओं से अवगत करवाया। उन्हें प्रेरित किया गया कि वह दीया जला कर, एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर और पौधा लगाकर प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *