रिपोर्ट- वीरेश सिंह

शाहजहांपुर।विकास भवन सभागार में आयोजित की गई जिसमें जनपद के ऋण-जमा अनुपात पर चर्चा की गई।
डीएम ने सभी बैंकर्स को निर्देश दिए कि कम सीडी रैशियो वाले बैंक अपना सीडी रैशियो बढ़ाएं। उन्होंने सभी बैंकर्स को कड़े निर्देश दिए कि सरकारी योजनाओं में प्राथमिकता पर ऋण दिया जाए, किसी भी व्यक्ति का हरासमेंट ना किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए की पत्रावलियों को अनावश्यक रूप से रिजेक्ट भी न किया जाए। साथ ही उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं अटल पेंशन योजना में कोई भी बैंक की प्रगति शून्य ना रहे। उन्होंने जन धन योजना में सुधार लाने के निर्देश दिए।

बैंकों द्वारा मुद्रा योजना में अधिक से अधिक फाइनेंस किया जाए। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में सभी बैंक प्राथमिकता पर कार्य करें। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना अंतर्गत भारतीय स्टेट बैंक की स्थिति खराब होने पर डीएम ने निर्देश दिए कि बैंक रुचि लेकर कार्य करें। प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना में सभी बैंक विशेष ध्यान देकर कार्य करें। जिलाधिकारी ने कहा कि पशुपालन केसीसी किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी योजना में कोई भी बैंक लोन स्वीकृत करने में शून्य नहीं रहनी चाहिए। उन्होने निर्देश दिये कि मत्स्य पालन योजना को बढ़ावा दिया जाए।
जिलाधिकारी ने योजनावार एनपीए बैंकों के खातों की राजस्व रसूली पर जोर देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर में ज्यादा से ज्यादा लोन दिया जाए। बैंकों द्वारा फर्जी ऋण ना की जाए। उन्होंने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लोगों को सीधे लाभ मिले।
इस अवसर पर एसडीएम, जिला विकास अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed