टोयोटा मोबिलिटी फाउंडेशन के तत्वावधान में आयोजित सस्टेनेबल सिटीज चैलेंज लॉंच॥

रोहित सेठ

टोयोटा मोबिलिटी फाउंडेशन के तत्वावधान में आयोजित सस्टेनेबल सिटीज चैलेंज में वाराणसी को विश्व के तीन शहरों में चुना गया।

आज, 27.06.24 को, कैंटोनमेंट स्थित होटल में टोयोटा मोबिलिटी फाउंडेशन के तत्वावधान में आयोजित सस्टेनेबल सिटी चैलेंज का लॉन्च इवेंट किया गया।

टोयोटा मोबिलिटी फाउंडेशन द्वारा सस्टेनेबल सिटीज चैलेंज के हिस्से के रूप में 9 मिलियन डॉलर की फंडिंग की जाएगी।

वाराणसी में औसतन 7 करोड़ से अधिक पर्यटक और श्रद्धालु आते हैं। शहर को सुरक्षित बनाने के लिए डेटा ऑपरेटेड समाधान हेतु इनोवेटर्स और स्टार्टअप्स को आमंत्रित किया जाएगा, जिससे काशी आना और भी सुगम हो सके।

महापौर अशोक तिवारी ने बताया कि धर्म एवं अध्यात्म की नगरी काशी में श्रद्धालुओं, पर्यटकों एवं स्थानीय निवासियों की सुविधा हेतु टोयोटा मोबिलिटी फाउंडेशन द्वारा सस्टेनेबल सिटीज चैलेंज में काशी का चयन हम सभी केलिए हर्ष का विषय है।

प्रस गणेश, कार्यक्रम निदेशक, टोयोटा मोबिलिटी फाउंडेशन के कार्यकारी, ने कहा, “हम गौरवान्वित महसूस करते हैं कि हम विश्व के सबसे पवित्र और ऐतिहासिक शहरों में से एक में सिटी चैलेंज पर काम करेंगे, जिसमें दुनिया भर के इनोवेटर्स शहर में गतिशीलता समाधान प्रस्तुत कर सकते हैं। हम नवाचार, साझेदारी, और स्थायी विरासत के तीन सिद्धांतों के अंतर्गत काम करते हैं, और हमें विश्वास है कि यह प्रोजेक्ट मानव केंद्रित भीड़ प्रबंधन समाधानों को विकसित करने की क्षमता रखता है जिन्हें समान समस्याओं का सामनाकरने वाले अन्य शहरों में भी लागू किया जा सकता है।”

उक्त कार्यक्रम में उपाध्यक्ष, वाराणसी विकास प्राधिकरण पुलकित गर्ग, मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नगपाल समेत वाराणसी नगर निगम, वाराणसी स्मार्ट सिटी, वर्ल्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट, चैलेंज वर्क्स के प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed