रिपोर्ट- परवेज आलम

🔵बेहतर कोऑर्डिनेशन, क्विक एक्शन, बेहतर प्रबन्धन से बाढ़ की स्थिति में सुनिश्चित कराई जाएगी आमजन की सुरक्षा : डीएम

लखीमपुर खीरी 03 जुलाई। बाढ़ प्रबंधन और जन-जीवन की सुरक्षा के दृष्टिगत डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने सीडीओ अभिषेक कुमार, एडीएम संजय सिंह संग बुधवार को तहसील धौरहरा के विभिन्न ग्रामों के बचाव के लिए बाढ़खंड की ओर से निर्मित पूर्णदो कटानरोधी परियोजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया। व्यापक जनहित में जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

डीएम ने सर्वप्रथम घाघरा नदी के दायें किनारे स्थित ग्राम माथुरपुर एवं कुरतैया की सुरक्षा हेतु कटाव निरोधक कार्य की परियोजना का निरीक्षण किया। डीएम ने सर्वप्रथम नक़्शे से पूरी परियोजना समझी। इसके बाद उन्होंने पूरी परियोजना का पैदल भ्रमण कर परियोजना के तहत कराए कार्य, उसकी गुणवत्ता देखी। उन्होंने निर्देश दिए कि जलस्तर बढ़ने पर इसकी नान स्टाप निगरानी की जाए। काम के दौरान विभाग स्थानीय ग्रामीणों से संवाद बनाए रखे, कराए जाने वाले कार्यों की जानकारी दें। मौजूद ग्रामीणों से फीडबैक लिया। अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड अजय कुमार ने बताया कि यह परियोजना 498.52 लाख रुपये की लागत की है। इसका लाभ 02 गांवों के 3000 निवासियों को होगा। इस परियोजना के तहत 780 मीटर लम्बाई में टो-वाल तथा 450मी0 लम्बाई में 05 अदद डैम्पनर तथा बैंक स्लोप पिचिंग के साथ स्लोप पिचिंग के ऊपर मिट्टी डालने का कार्य हुआ।

डीएम ने अफसरों के साथ घाघरा नदी के दायें किनारे स्थित ग्राम समूह नयापुरवा, गोड़ियनपुरवा, रमनगरा, खेसवाही की सुरक्षा हेतु 566.42 लाख परियोजना लागत से हुए कटाव निरोधक कार्य को देखा। 800 मीटर लम्बाई में एवं 65 मी० केन्द्रीय अन्तराल की दूरी पर 12 अदद डैम्पनर एवं उनके मध्य में टो-वाल, बैंक स्लोप पिचिंग एवं स्लोप पिचिंग के ऊपर मिट्टी डालने का कार्य हुआ।

डीएम ने बाढ़ खंड के अफसरो को निर्देशित करते हुए कहा कि बेहतर कोऑर्डिनेशन, क्विक एक्शन और बेहतर प्रबन्धन से बाढ़ की स्थिति में लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित कराई जाए। डीएम ने बाढ़ चौपाल लगाकर स्थानीय निवासियों से संवाद भी किया और पूर्व के वर्षों में आई बाढ़ के संबंध में जानकारी भी प्राप्त की। उन्होंने बताया कि जनपद में बाढ़ नियंत्रण से जुड़ीं तैयारियां जोरों पर हैं। बाढ़ चौकियां सक्रिय कर दी गई हैं। गोताखोर और नावों की समुचित व्यवस्था कर ली गई है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है।

निरीक्षण के दौरान एसडीएम धौरहरा राजेश कुमार, बीडीओ रमियाबेहड सुशांत सिंह, अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड अजयकुमार, सहायक अभियंता बीडी गौतम, एचआर वर्मा, अवर अभियंता कुंदन लाल सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

चौपाल : डीएम ने ग्रामीणों से किया संवाद, जाना फीडबैक
डीएम ने बच्चों से पूछे सवाल, किया पुरस्कृत
डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने सीडीओ अभिषेक कुमार, एडीएम संजय सिंह की मौजूदगी में ग्राम माथुरपुर में चौपाल लगाई, ग्रामीणों से संवाद कर उनका फीडबैक जाना। इस दौरान डीएम ने मौजूद बच्चों से स्कूल जाने के विषय में जानकारी लेते हुए उनकी क्लास पूछी और उनका शैक्षिक स्तर भी जांचा। बच्चों से पहाड़ा भी सुने और सही सुनाने पर पुरस्कृत भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *