वाराणसी में निपुण महोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ॥

रोहित सेठ

निपुण का अर्थ “हर कार्य को करने में सक्षम होना” है॥

निपुण महोत्सव कार्यक्रम का उद्देश्य एक अनुकूल सीखने का माहौल बनाना और छात्रों को उनकी शैक्षणिक और व्यक्तिगत विकास के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करना है॥

वाराणसी। आज वाराणसी जिले के कंपोजिट विद्यालय महमूरगंज में निपुण महोत्सव कार्यक्रम का आधिकारिक शुभारंभ किया गया जो शैक्षिक मानकों को बढ़ाने और सामुदायिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। कार्यक्रम का शुभारंभ सौरभ श्रीवास्तव विधायक कैंट, डॉ. उमेश शुक्ला डायट प्रधानाचार्य और स्कंद गुप्ता बीईओ द्वारा किया गया। सभी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया जो एक नई शैक्षिक यात्रा की शुरुआत का प्रतीक है। विधायक श्री सौरभ श्रीवास्तव ने सभा को संबोधित किया, अभिभावकों और छात्रों को निपुण लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने शैक्षिक उत्कृष्टता प्राप्त करने में सहयोगात्मक प्रयासों के महत्व को रेखांकित किया।

निपुण महोत्सव कार्यक्रम का उद्देश्य एक अनुकूल सीखने का माहौल बनाना और छात्रों को उनकी शैक्षणिक और व्यक्तिगत विकास के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करना है। जनप्रतिनिधियों और शिक्षकों की सक्रिय भागीदारी भविष्य की पीढ़ियों को पोषित करने की सामूहिक प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से श्री सौरभ श्रीवास्तव, डॉ. उमेश शुक्ला और स्कंद गुप्ता ने छात्रों के साथ मिलकर वृक्षारोपण अभियान में भाग लिया और पौधे लगाए जो विकास और स्थिरता का प्रतीक है।

एनजीओ इनवाल्व के प्रोग्राम मैनेजर संदीप कुमार ने निपुण महोत्सव कार्यक्रम के उद्देश्यों को स्पष्ट किया जिसमें छात्रों के सर्वांगीण विकास को बढ़ावा देने की भूमिका पर जोर दिया गया। इनवाल्व एनजीओ से सम्यक जैन ने भी संगठन के लक्ष्यों और शैक्षिक सुधार के प्रति प्रतिबद्धता के बारे में जानकारी साझा की। कार्यक्रम के दौरान, छात्रा रागिनी मौर्या ने निपुण का अर्थ “हर कार्य को करने में सक्षम होना” बताते हुए कार्यक्रम के महत्व को रेखांकित किया।

कार्यक्रम में छात्रों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया गया जो उनकी प्रतिभा और उत्साह को दिखाता है। प्रधानाचार्य श्रीमती प्रीति त्रिवेदी और सभी शिक्षक इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। इसके अलावा बड़ी संख्या में अभिभावक भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए जिन्होंने बच्चों के प्रदर्शन को सराहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *