रिपोर्ट:क्राइम ब्यूरो मनोज मिश्रा

लखीमपुर खीरी।वन महोत्सव सप्ताह 1 से 7 जुलाई 2024 के अन्तर्गत युवराज दत्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय में प्राध्यापक, एनएसएस वालेंटियर्स एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों ने प्राचार्य प्रो. हेमन्त पाल के निर्देशन में पौधारोपण अभियान चलाया। इस अवसर पर एनएसएस प्रभारी प्रो. सुभाष चन्द्रा ने छात्र/छात्राओं को जागरूक करते हुए कहा कि वृक्ष एवं प्राकृतिक हरीतिमा मानव जीवन के साथ-साथ सभी प्राणियों के लिये आवश्यक है। वृक्ष जीवन रक्षा के साथ-साथ हमें प्राकृतिक आपदाओं से बचाने में मददगार साबित होते हैं। पीपल, नीम, आम, जामुन, शीशम, पाकड़, सहजन, सेमल अमरूद एवं सागौन आदि के पौधे पर्यावरण संरक्षण में अत्यन्त उपयोगी हैं।

छात्र/छात्रायें इनके बारे में अधिक से अधिक लोगों को जानकारी देकर मोहल्ला, गांव, पंचायत एवं ब्लाक की सड़कों के किनारे खाली पड़े स्थानों में पौधारोपड़ कर प्रकृति को हराभरा बनाने में अपना योगदान दें। प्राचार्य प्रो. हेमन्त पाल ने छात्र/छात्राओं को बताया कि पर्यावरण की सुरक्षा एवं संतुलन के लिये पौधरोपण जन आन्दोलन चलाया जा रहा है।

अध्ययनरत सभी विद्यार्थी पौधरोपण जन आन्दोलन में सहभागिता कर पौधे रोपित करें। साथ ही प्राचार्य ने छात्र/छात्राओं को निर्देशित किया कि मा. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ‘एक पेड़ मॉ के के आह्वान पर पौधरोपण जन आन्दोलन के अन्तर्गत 20 जुलाई को एक पौधा अपनी माँ के नाम लगाये और वृक्ष बनने तक उसकी देखभाल करें। पौधरोपण कार्यक्रम में महाविद्यालय में शिक्षक प्रो. संजय कुमार, असि. प्रोफेसर विजय प्रताप सिंह, सतेन्द्र पाल सिंह, डॉ. अमित सिंह सहित बड़ी संख्या में छात्र/छात्रायें व शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *