जिलाधिकारी और अपर पुलिस आयुक्त ने पंचकोशी यात्रा के विभिन्न पड़ावो का किया निरीक्षण॥

रोहित सेठ

वाराणसी।श्रावण मास में पंचकोशी यात्रा की तैयारियों के दृष्टिगत जिलाधिकारी एस. राजलिंगम और एडिशनल पुलिस आयुक्त एस.चिनप्पा ने यात्रा के अन्तर्गत आने वाली सड़कों की स्थिति व अगल बगल मलवा,कूड़ा या जल जमाव और कन्दवा एवम् भीमचंडी धर्मशालाओं(पड़ावो) पर पहुँचकर पीने के पानी,शौचालय तथा साफ सफाई आदि का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।जिलाधिकारी ने कहा कि पंचकोशी मार्ग पर पड़ने वाले सभी पड़ावों के साथ ही पूरे मार्ग पर व्यापक साफ सफाई का प्रबंध सुनिश्चित हो। इसके लिए उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में डीपीआरओ को अतिरिक्त सफाई कर्मचारियों की तैनाती किए जाने हेतु और नगरीय क्षेत्रों में नगर निगम के अधिकारियों को बेहतर साफ सफाई कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जहां जहां सड़क क्षतिग्रस्त या मार्ग में गड्ढे, टूट फूट हों उनको तत्काल दुरुस्त करा लिया जाय। पंचकोसी मार्ग पर स्थित धर्मशालाओं, तालाबों/ कुंडो की पर्याप्त साफ सफाई के साथ ही टूट फूट की तत्काल मरम्मत करा लिया जाय। उन्होंने लठियाँ में जल जमाव व सड़क के दोनों तरफ कूड़े के ढेर,अस्सी नाले पर पर कूड़े,नरिया-करौंदी के बीच अतिक्रमण,कूड़ा,रोड पर गड्ढा, राजातालाब रेलवे क्रासिंग के सड़क की मरम्मत के अलावा पंचकोशी मार्ग पर पड़ने वाले विभिन्न कमियों को दूर करने का निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिया।

कंदवा धर्मशाला के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने धर्मशाला की साफ सफाई और वायरिंग के अधूरे पड़े कार्यों को लेकर नाराजगी व्यक्त की और नगर निगम के अधिकारी को साफ सफाई और अधूरे पड़े कार्यों सहित पीने के पानी,शौचालय,विद्युत आदि व्यवस्थाओं को हर हालत में दो दिनों के भीतर सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।भीमचंडी धर्मशाला के निरीक्षण में उन्होंने पीने के पानी और टोटी लगाने के लिए जल कल विभाग को और संबंधित बीडीओ को शौचालय की शीट बदलने(यदि जरूरत हो तो) या चोक की समस्या को दुरूस्त कराने के साथ ही मंदिरों की साफ सफाई व सड़क के दोनों तरफ की झाड़िया कटवाने, कूड़ा-गोबर आदि हटवाने तथा सडक़ के अगल बगल रखें गिट्टी बालू को एसडीएम व नायब तहसीलदार से मिलकर हटवाने का निर्देश दिया।जल भराव वाले स्थानों पर उन्होंने अस्थाई शॉकपिट बनवाने हेतु संबंधित विभाग को निर्देशित किया।दोनों पड़ावो पर उन्होंने आस पास के लोगों से बातचीत कर वहाँ की व्यवस्थाओं के बारे में वास्तविक जानकारी ली।
इस अवसर अवसर पर नगर निगम,जल कल,लोक निर्माण विभाग और पर्यटन विभाग के अधिकारी सहित संबंधित कार्यदाई संस्थाओं के अभियंता एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed