रिपोर्ट- परवेज आलम

लखीमपुर खीरी

लखीमपुर खीरी 20 जुलाई। शुक्रवार देर शाम सीडीओ अभिषेक कुमार ने विकास भवन सभागार में “जल जीवन मिशन” की समीक्षा बैठक ली, संबंधित को जरूरी दिशा निर्देश दिए।

समीक्षा बैठक में अधिशाषी अभियंता ने अवगत कराया कि जिले में जल जीवन मिशन के तहत आवंटित ग्रामों की संख्या 1547 है। जिसके लिये दो फर्म एनसीसी लिमिटेड,
हैदराबाद व वीटीएल- गाजा कार्यरत हैं। साथ ही अभियंताओं में 02 सहायक अभियंता और 14 कनिष्ठ अभियंता इन योजना में कार्यरत हैं।

सीडीओ ने इस मिशन के तहत नलकूपों एवं पानी की टंकी के निर्माण संबंधित कार्यों को लक्ष्यों के सापेक्ष जल्द से जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिए। हर घर जल मिशन के तहत पानी के घरेलू कनेक्शन को लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत पूर्ण किये जाने के निर्देश दिए।

सीडीओ ने निर्देशित किया कि किसी भी विवादित स्थान पर नलकूपों एवं पानी की टंकी का निर्माण कार्य की शुरुआत न की जाये, जब तक कि संबंधित क्षेत्र के उपजिलाधिकारी की अनुमति न मिले जाये। सीडीओ ने निर्देशित किया कि नवनिर्मित नलकूपों को बिजली को स्थान पर सोलर से पॉवर सप्लाई दी जाए। उन्होंने कार्य की प्रगति के अनुसार परियोजनों की संख्या को निर्धारित करने के निर्देश दिये। इनमें परियोजनों के निर्माण के चरणों के अनुसार वर्गीकृत करने के आदेश दिये। साथ ही उन परियोजनाओं को पहले पूर्ण करें, जिनके कार्य शुरु किये हुये 09 महीने से अधिक हो गये हैं।

सीडीओ ने जिन ग्राम पंचायतों में पाइपलाइन डालने का कार्य पूर्ण हो गया है, वहां सड़कों एवं नालियों की मरम्मत का कार्य सर्वप्रथम करने के लिए निर्देशित किया। इस कार्य के लिए समस्त बीडीओ अपनी-अपनी विकास खण्डों में स्थलीय निरीक्षण के निर्देश दिए। इस मिशन के पुराने लक्ष्यों को प्राप्त कर उनका प्रमाणीकरण कराया जा चुका है तथा नये पूर्ण हुये परियोजना का प्रमाणीकरण जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

इस बैठक में अधिशाषी अभियंता निर्माण खण्ड, उप्र जल निगम, सहायक अभियंता, कनिष्ठ अभियंता के अलावा एजेन्सीज के अधिकारी / कर्मचारी सम्मिलित हुए।

By admin_kamish

बहुआयामी राजनीतिक पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *