रिपोर्टर मोहम्मद फ़ैज़ान

बिजनौर। हरिद्वार और देहरादून जाने या बिजनौर से मुरादाबाद जाने का कार्यक्रम है तो बिजनौर पुलिस का यह रूट चार्ट अवश्य देख लें। कांवड़ यात्रा के चलते बिजनौर पुलिस ने हल्के और भारी वाहनों के रूट बदल दिए हैं। यह रूट प्लान शिवरात्रि तक प्रभावी रहेगा।इसमें समय-समय पर इसमें बदलाव भी होते रहेंगे। इसके लिए जसपुर के बॉर्डर पर रायपुर के पास पुलिस टीम को तैनात कर दिया है। टीम, जाने वाले वाहनों से पूछताछ के बाद ही जाने दे रही है। वहीं, हरिद्वार मार्ग सहित कई अन्य मार्गों पर सिर्फ कांवड़ियों के ही वाहन चलेंगे।
22 जुलाई से सावन की कांवड़ यात्रा शुरू हो जाएगी। इसको देखते हुए बिजनौर पुलिस ने भारी वाहनों का आवागमन बंद कर रोजमर्रा की जरूरत की वस्तुओं वाले वाहनों को ही निकाला जा रहा है। साथ ही हल्के वाहनों का भी मार्ग बदल दिया है। वहीं, श्रावण शिवरात्रि पर्व संपन्न होने के बाद श्रावण मास के शेष चतुर्थ और पंचम सोमवार के लिए पूर्व की भांति नौ अगस्त की रात से 12 अगस्त की रात तक, 16 अगस्त की रात से 19 अगस्त की रात तक हल्के, भारी, मालवाहक वाहनों का रूट डायवर्जन किया जाएगा। एएसपी सिटी को कांवड़ यात्रा में यातायात नोडल बनाया गया है। देशभर में दो अगस्त को शिवरात्री मनाई जाएगी। जबकि कल यानि 22 जुलाई से श्रावण माह शुरू होने जा रहा है। शिवभक्त गंगाजल लेने के लिए हरिद्वार जाना शुरू कर देंगे। एएसपी सिटी बिजनौर संजीव कुमार बाजपेई लोगों से अपने गंतव्यों को जाने के लिए समय से पूर्व निकलने की अपील की है।

एएसपी सिटी बिजनौर संजीव कुमार बाजपेई के मुताबिक पौड़ी को जाने वाले हल्के और भारी वाहन नजीबाबाद से कोटद्वार, पौड़ी जाएंगे तथा इसी मार्ग से वापस आएंगे।

ये रहेगा रूट—

-मेरठ से हरिद्वार आने और जाने वाले सभी हल्के वाहन गंगा बैराज पुल से बिजनौर, मंडावर, भागूवाला, चिड़ियापुर से हरिद्वार जाएंगे और इसी मार्ग से वापस आएंगे। वहीं, जिला मुजफ्फरनगर-मेरठ से पौड़ी जाने और आने वाले हल्के तथा भारी वाहन गंगा बैराज पुल बिजनौर से होकर जाएंगे।

-मेरठ-मुजफ्फरनगर से मुरादाबाद, काशीपुर आने व जाने वाले हल्के वाहनों को गंगा बैराज पुल, बिजनौर से नहटौर, धामपुर, अफजलगढ़ से जसपुर को भेजा जाएगा। वाहनों की इसी मार्ग से वापसी होगी।

-मुरादाबाद से मुजफ्फरनगर की ओर जाने व आने वाले भारी-मालवाहक वाहनों को मीरापुर (मोंटी तिराहा) मुजफ्फरनगर बैरियर से ही मेरठ की ओर डायवर्जन कर मुरादाबाद को भेजा जाएगा और इसी मार्ग से वापस आएंगे।

जसपुर से होकर गुजरेंगी मुरादाबाद जाने वाली बसें

बिजनौर से मुरादाबाद आने व जाने वाली रोडवेज बसें बिजनौर से वाया नहटौर, धामपुर, शेरकोट, अफजलगढ़, जसपुर होते हुए मुरादाबाद पहुचेंगी तथा इसी मार्ग से वापस आएंगी। जबकि मेरठ गाजियाबाद दिल्ली आने-जाने वाली रोडवेज बसों का रूट वाया गंगा बैराज बिजनौर से गाजियाबाद होते हुए दिल्ली होगा। यह इसी मार्ग से वापस आएंगे। वहीं, हरिद्वार की तरफ आने व जाने वाली कांवड़ियों की रोडवेज बसें वाया मंडावर चौराहा, मंडावली, भागूवाला, चिड़ियापुर होते हुए हरिद्वार जायेगे, इसी मार्ग से वापस आएंगी।
.

नगीना, नजीबाबाद मार्ग समेत इन रूटों पर बंद रहेंगे भारी वाहन

नजीबाबाद से नगीना, धामपुर, स्योहारा, सहसपुर मार्ग पर (कांवड़ियों के वाहनों के अतिरिक्त) समस्त हल्के, मध्यम, भारी वाहनों को आवागवन बंद रहेगा। ऐसे ही बिजनौर से चांदपुर, धनौरा मार्ग पर भारी वाहन नहीं दौड़ेंगे। बिजनौर से नूरपुर, दौलतपुर मार्ग, चिड़ियापुर (उत्तराखंड) बार्डर से भागूवाला चौकी, वालिया तिराहा कट से मोटा महादेव, नजीबाबाद, कोतवाली देहात, नहटौर, नूरपुर, शिवाला कलां, नौगावां सादात मार्ग पर (कांवड़ियों के वाहनों के अतिरिक्त) समस्त हल्के, मध्यम, भारी वाहन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगे। बिजनौर से हरिद्वार की ओर जाने वाले सभी मार्गों पर (कांवड़ियों के वाहनों के अतिरिक्त कोई वाहन नहीं चलेंगे।

कांवड़ियों की संख्या बढ़ने पर जसपुर से होकर मुरादाबाद जाएंगे वाहन

बिजनौर से मुरादाबाद जाने वाले सभी हल्के वाहन वाया नूरपुर, छजलैट से मुरादाबाद जाएंगे। यदि इस मार्ग पर कांवड़ियों की संख्या बढ़ती है तो आवश्यकता पड़ने पर इस रूट को बंद कर बिजनौर के कालिका माता मंदिर चौराहे से नहटौर, धामपुर, शेरकोट, अफजलगढ़ जसपुर टी प्वाइंट से मुरादाबाद भेजा जाएगा और इसी मार्ग से वापसी होगी।

कांवड़ यात्रा को लेकर रूट डायवर्ट कर दिया गया है। सभी लोग अपने गंतव्यों को जाने के लिए समय से पूर्व निकलें। किसी भी समस्या के दौरान यूपी-112 और यातायात प्रभारी को 9457545599 पर कॉल कर सकते हैं।

By admin_kamish

बहुआयामी राजनीतिक पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *