🔵250 से अधिक आबादी वाले मजरो में होगा सड़क निर्माण व विद्युतीकरण का कार्य,जनपद की रैंकिंग में हुआ सुधार, बदायूँ आए विकास कार्यों में प्रथम।

रिपोर्ट:प्रदीप पांण्डेय
बदायूँ

बदायूँ 19 सितम्बर। प्रदेश की राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार माध्यमिक शिक्षा व जनपद की प्रभारी मंत्री गुलाब देवी ने गुरुवार को विकास भवन सभागार में मा0 मुख्यमंत्री डैशबोर्ड के कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए समस्याओं का हकीकत में समाधान करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी परस्पर समन्वय के साथ कार्य करें तथा विकास कार्यों में बदायूं प्रदेश में प्रथम आए, इस हेतु प्रयास करें।
प्रभारी मंत्री गुलाब देवी ने कहा की विद्युत विभाग के लाईनमैनों के कार्यों को संबंधित अधिकारी चेक करें। विद्युत बिल को सही प्रकार बने यह सुनिश्चित किया जाए। शहर के सभी इलाकों में विद्युत चेकिंग की जाए, अधिकारी अगर कहीं पुलिस बल की आवश्यकता हो तो पुलिस बल के साथ चेकिंग को जाएं, लेकिन कोई भी मोहल्ला विद्युत चेकिंग से नहीं छूटना चाहिए। उन्होंने कछला में बनने जा रहे घाट के कार्यों में महिला घाट का विशेष ध्यान रखकर बनाने के लिए कहा।


जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव ने प्रभारी मंत्री को आश्वस्त किया कि जो भी निर्देश है उनका अनुपालन किया जाएगा। उन्होंने जनपद में स्वच्छता अभियान के संबंध में भी दिशा निर्देश दिए।
मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार ने बैठक का संचालन करते हुए बताया कि अधिकारी मुख्य प्रदर्शन संकेतक (केपीआई) का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने बताया कि अगस्त 2024 में जनपद की राजस्व व विकास कार्यों में मिलाकर प्रदेश में 25वीं रैंक थी, जिसमें गत माह की रैंकिंग के सापेक्ष सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि अधिकारी डाटा फिटिंग को स्वयं देखें। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना व मुख्यमंत्री आवास योजना में जनपद को ए प्लस रैंकिंग मिली है, इसके लिए परियोजना निदेशक डीआरडीए ने अथक प्रयास किए हैं, जिसके लिए वह प्रशंसा के पात्र हैं।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना अंतर्गत जनपद के ऐसे मजरे जिनकी आबादी जनगणना 2011 के अनुसार ढाई सौ से अधिक है तथा जो मुख्य संपर्क मार्ग से 500 मीटर से अधिक दूरी पर है वहां सड़क का निर्माण प्राथमिकता पर कराया जाना है। साथ ही विद्युत विभाग की सौभाग्य प्लस योजना अंतर्गत ऐसे मजरो में विद्युतीकरण का कार्य भी प्राथमिकता पर किया जाना है। उन्होंने कहा कि ऐसे मजरो के चिन्हीकरण का कार्य कराया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि पेंशन योजनाओं में जनपद को ए प्लस रैंकिंग, जल जीवन मिशन में ए रैंकिंग मिली है तथा मत्स्य पट्टा आवंटन में जनपद में अच्छा कार्य हुआ है। अंडा उत्पादन में रैंकिंग में सुधार हुआ है। उन्होंने प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए भी कहा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि व प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में भी ए प्लस रैंकिंग मिली है। इससे पूर्व लोक निर्माण विभाग के गेस्ट हाउस में आगमन पर प्रभारी मंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।
इस अवसर पर विभिन्न संबंधित विभागों के अधिकारी गण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *