रिपोर्ट: विजय कुमार

चित्रकूट।मान्यवर कांशीराम जी के महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर बहुजन समाज महासम्मेलन का किया गया आयोजन। आभास महासंघ चित्रकूट युनिट के जिलाध्यक्ष दिनेश कुमार सनेही के नेतृत्व में करोड़ों शोषित पीड़ित वंचित समाज रहबर, बहुजन नायक मान्यवर श्री कांशीराम साहब जी के 18 वें महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर बहुजन स्वाभिमान महासम्मेलन का आयोजन ग्राम पंचायत सिद्धपुर तहशील कर्वी जिला चित्रकूट में बड़े धूमधाम से मनाया गया।
कार्यक्रम का उद्घाटक डा भईयालाल वर्मा जी ने किया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संगठन के जिलाध्यक्ष दिनेश कुमार सनेही, विशिष्ट अतिथि तीरथ प्रसाद वर्मा व इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधान रामकिंकर जी व कुशल संचालन पुष्पराज ने किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दिनेश कुमार सनेही जी ने कहा कि अंधविश्वास पाखंडवाद को त्यागना पड़ेगा इसे त्यागकर ही व्यक्ति अपना विकास कर सकता है। जो ब्यक्ति राजनीतिक या सामाजिक संगठन में स्वयं का चेहरा चमकाने के उद्देश्य से जुड़ता है,
वो ब्यक्ति समाज का कभी भला नहीं कर सकता है…
“ऐसे लोगों से हमेशा सावधान रहें”
साहब कांशीराम जी ने हमें आगे बढ़ाने के लिए अपनी पूरा जीवन बहुजन समाज के लिए लगा दिया व सोती हुई कौम को जगा दिया, लेकिन आज कुछ समाज के चाटुकार गद्दार लोग साहब कांशीराम जी के एहसानों को भूलकर स्वयं की राजनीतिक रोटी सेंक रहे हैं, हमें ऐसे लोगों से भी सावधान रहना है।

विशिष्ट अतिथि तीरथ प्रसाद वर्मा जी ने कहा कि हमारे जीवन में शिक्षा बहुत जरूरी है शिक्षा से ही हम अपना व समाज का विकास कर सकते हैं। भारतीय संविधान में पुरूषों के बराबर महिलाओं के लिए अधिकार दिए गए हैं इसलिए महिलाओं को अब आगे आना होगा,

मुख्य वक्ता पत्रकार विजय कुमार जी ने कहा कि भगतसिंह पड़ोसी के घर में नहीं बल्कि अपने घर में पैदा करो, और हाथ में क्रांति की मशाल लेकर अपने अधिकार छीन लो।

अभिशेष यादव जी ने कहा भारतीय संस्कृति में बदलाव लाने की आवश्यकता है और समतामूलक समाज बनाना होगा, जातियों में बटे समाज को एक करना होगा।

मुख्य वक्ता के रूप में रोहित सिंह पटेल ने कहा कि आज जरुरत है भगत सिंह, कबीर, रविदास को पढ़ने और उनके सपनों का समाज बनाने के लिए संकल्पित होने का। वहीं ने कहा कि समाज के बदलाव की शुरुवात स्वयं से करना होगा। नशा और अज्ञानता पर वर कर समतामूलक समाज बनाने के लिए आगे आना होगा।

वहीं रामराज निर्मल जी कहा कि आप अपना विकास करिए समाज की तरक्की करने के लिए संघर्ष करिए।
आदि वक्ताओं ने बहुजन महापुरुषों की विचारधारा पर चलने के लिए जोर दिया।

इस मौके पर संगठन के जिलाध्यक्ष दिनेश कुमार सनेही, तीरथ प्रसाद वर्मा, विजय कुमार, शारदा प्रसाद, अभिशेक यादव,
बुद्धविलाश बौद्ध,पुष्पराज वर्मा,सोनेलाल, नत्थू प्रसाद, रोहित सिंह पटेल, रामराज निर्मल जी, अशोक वर्मा, अर्जुन , अनुज , गंगा प्रजापति, कौशल वर्मा, राहुल वर्मा आदि एक सैकड़ा लोग मौजूद रह। रिपोर्ट विजय कुमार जिला ब्यूरो चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed