राजकीय महाविद्यालय आवास विकास में स्थापित आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ एवं राष्ट्रीय कैडेट कोर के संयुक्त तत्वावधान में छात्र छात्राओं को भारतीय सेना तथा अर्धसैनिक बलों में कैरियर बनाने के लिए कैरियर काउंसलिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ श्रद्धा गुप्ता ने किया तथा संचालन साहित्यकार एवं समाजसेवी भूराज सिंह राजलायर ने किया। महाविद्यालय में अध्ययनरत एनसीसी के छात्र-छात्राओं का शतप्रतिशत भारतीय सेना में समायोजन करने के उद्देश्य मंगलम संस्थान के निदेशक सुमित यादव ने अपनी कार्य योजना को उद्घाटित करते हुए सफलता के सूत्र बताए।भारतीय सेना एवं अर्धसैनिक बलों में नौकरी करने के इच्छुक छात्र छात्राओं के जिज्ञासा को शांत करते हुए भारतीय सेना के पूर्व अहिबरन सिंह ने बताया कि सेना में कैरियर बनाने के इच्छुक छात्र छात्रा शारीरिक दक्षता परीक्षा के साथ लिखित परीक्षा को पास करने के लिए पूर्ण मनोयोग से संकल्प सिद्धि की ओर बढ़े। सेना के पूर्व हवलदार जसवीर सिंह ने सेना की भर्ती में प्राप्त होने वाले एनसीसी के अधिभार अंकों के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला तथा अर्धसैनिक बलों की भर्ती प्रक्रिया को भी समझाया। अतिथि वक्ता के रूप में उपस्थित सेना के भूतपूर्व सैनिकों ने शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करने के महत्वपूर्ण सूत्र बताए। राजीनीति विज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ राकेश कुमार जायसवाल ने कहा कि विद्यार्थियों को सफलता प्राप्त करने के लिए चरैवेति चरैवेति के सिद्धांत को अपनाना होगा। डॉ जायसवाल ने कहा कि राष्ट्र का उत्थान तभी होगा जब प्रत्येक युवा को रोजगार मिलेगा।भूराज सिंह राजलायर ने कहा कि भारतीय सेना में कैरियर बनाने के लिए युवा बहुत पहले से ही अपना लक्ष्य तय कर लेते हैं जो सामान्य छात्रों के लिए अनुकरणीय है।

अध्यक्षीय भाषण में डॉ श्रद्धा गुप्ता ने कहा कि अन्य छात्र छात्राओं की अपेक्षा लक्ष्य का निर्धारण करने वाले भावी सैनिक से देश और समाज को बहुत सी अपेक्षाएं हैं। डॉ गुप्ता ने कहा कि प्राचार्य होने के साथ-साथ एनसीसी का प्रभार मुझे सैनिक जीवन की अनुभूति दिलाता है जो मेरे लिए गर्व का विषय है। कार्यक्रम के अंत में आइक्यूएसी की समन्वयक डॉ डाली ने सभी के प्रति आभार ज्ञापित किया। समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।
इस अवसर पर डॉ संजीव राठौर,डॉ सतीश सिंह यादव,डॉ संजय कुमार,डॉ नीरज कुमार, डॉ प्रेमचन्द,डॉ ज्योति विश्नोई,डॉ सारिका शर्मा, डॉ सरिता यादव,डॉ गौरव सिंह,डॉ सचिन राघव, शिवम यादव,विवेक वर्मा,रूपल मान, पायल,एकता सक्सेना,भूमिका आर्य, कोमल श्रीवास्तव,गरिमा सिंह,नेहा कटियार,रामलखन आदि उपस्थित थे।

✍️ ब्यूरो रिपोर्ट आलोक मालपाणी (बरेली मंडल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *