हरदोई। दुनिया के साथ ही यूपी परिवहन निगम भी हाईटेक बन रहा है। निगम अब यात्रियों के लिए डिजिटल पेमेंट पर बस टिकट उपलब्ध कराने जा रहा है।
इस क्रम में हरदोई क्षेत्र के पांच डिपो को परिचालकों को मिलीं एंड्रॉयड ई-टिकट मशीनें मिल गई हैं। इन्हें चलाने का प्रशिक्षण उन्हें दिया जा रहा है। इसके बाद सफर के दौरान नकदी का संकट नहीं झेलना पड़ेगा। लोग अपने खाते से सीधे भुगतान करके टिकट पा सकेंगे।
परिवहन विभाग में अभी साधारण टिकट मशीनों से यात्रियों को टिकट बनाकर दिए जाते हैं। ऐसे में एक टिकट बनाने में काफी समय लग जाता है। वहीं पैसे खुल्ले नहीं होने पर परिचालक व यात्रियों को परेशानी होती है। इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए निगम ने प्रयास शुरू कर दिए हैं।

निगम ने हरदोई क्षेत्र में चल रही बसों के परिचालकों के लिए एंड्रायड ई टिकट मशीनें उपलब्ध कराई गई हैं। इन एंड्रायड ई टिकट मशीनों के होने से यात्री के पास नकद रुपये नहीं हैं तो पेटीएम वालेट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, फोन पे, गूगल पे आदि से क्यूआर कोड स्कैन कर किराये का भुगतान किया जा सकेगा।
रोडवेज के हरदोई क्षेत्र में सीतापुर, गोला, लखीमपुर, शाहजहांपुर, कन्नौज और हरदोई समेत छह डिपो के यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा। वर्तमान में इस क्षेत्र में लगभग 700 बसों का संचालन हो रहा है। इन बसों पर तकरीबन पांच हजार परिचालक रोजाना ड्यूटी कर रहे हैं।
परिचालकों को किया जा रहा प्रशिक्षित
हरदोई रोडवेज डिपो मुख्यालय में सोमवार से एंड्रायड ई टिकट मशीनों से टिकट जारी करने और किराया लेने की प्रक्रिया व तकनीकी की जानकारी देने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षक परिचालकों को टिकट जारी करने, किराये का भुगतान होने पर किस तरह पता चलेगा यह जानकारी दे रहे हैं।
क्षेत्र के एक लाख यात्रियों को मिलेगी सुविधा
हरदोई परिक्षेत्र में पांच जिलों से रोजाना करीब एक लाख यात्री रोडवेज बसों से सफर करते हैं। परिचालकों को एंड्रायड ई टिकट मशीन की मिलेगी। इससे इन बसों से रोजाना सफर करने वाले एक लाख यात्रियों को किराये के लेनदेन में नकद रुपये देने के झंझट से निजात मिलेगी।
रिपोर्ट पुनीत शुक्ला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *