धर्मेन्द्र कसौधन(ब्यूरो):मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सरकारी व निजी मेडिकल कालेजों में पैरा-मेडिकल स्टाफ की कमी दूर करने के लिए बड़ा फैसला किया है। इसके तहत प्रदेश में पहली बार बीएससी नर्सिंग की संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। प्रदेश के सरकारी और निजी बीएससी नर्सिंग कॉलेजों में करीब आठ हजार छात्रों को प्रवेश मिलेगा। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 जुलाई रखी गई है। छात्रों को केजीएमयू की वेबसाइट www.kgmu.org और अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.abvmuup.edu.in पर मिलने वाले लिंक पर आवेदन करना होगा। संभव है परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह में कराई जाए।

,👉नैक की तरह निजी बीएससी कालेजों की होगी ग्रेडिंग

👉जॉन हापकिंस यूनिवर्सिटी से ली जाएगी गुणवत्ता बढ़ाने में मदद

👉मानक पूरा करने वाले निजी बीएससी कालेजों की तय होगी ए, बी, सी श्रेणी

👉इंटर बायलोजी के साथ बीएससी बायो के छात्र कर सकेंगे आवेदन

👉प्रदेश में 2017 के पहले तक मात्र एक संस्थान 1972 में कानपुर में खुला था।

👉वर्ष 2013 में तीन जिलों आगरा, झांसी और मेरठ को मंजूरी मिली थी।

👉मेरठ के अलावा कोई कालेज संचालित नहीं हो पाया था।

👉8000 सीटों पर दिया जाएगा दाखिला

आजादी के बाद से लेकर 2017 तक नर्सिंग व पैरा मेडिक्स को नजरअंदाज किया गया। इस कारण सरकारी मेडिकल कॉलेजों में योग्य नर्सिंग और पैरा मेडिक्स स्टाफ की कमी है। प्रदेश में 35 सरकारी मेडिकल कालेज और निजी क्षेत्र में 30 मेडिकल कालेज हैं। इनमें पैरा मेडिकल स्टाफ खासतौर पर नर्सों की कमी है। प्रदेश में भारी संख्या में नर्सिंग स्टाफ केरल व कर्नाटक से आता है।

एक साथ होगी निजी और सरकारी कॉलेजों की परीक्षा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तय किया है कि नीट की तर्ज पर बीएससी नर्सिंग कालेजों की एक साथ पूरे प्रदेश में एक ही प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। पहले केजीएमयू अपने स्तर से अलग प्रवेश परीक्षा कराने जा रहा था, जिसे सीएम ने उच्चस्तरीय बैठक के बाद रोक दिया।मुख्यमंत्री को इन नर्सिंग कालेजों में प्रवेश के तरीके, पाठ्यक्रम, शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर आपत्ति थी। सीएम ने चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार को इसके लिए पूरी प्रक्रिया नए सिरे से तय करने के निर्देश दिए।

हर सरकारी मेडिकल कालेज में खुलेगा नर्सिंग कालेज:

चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने बताया कि योगी सरकार की योजना है कि हर सरकारी मेडिकल कालेज में बीएससी नर्सिंग कालेज स्थापित किया जाए। फिलहाल बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई के लिए सात जिलों प्रयागराज, गोरखपुर, कन्नौज, आगरा, जिम्स ग्रेटर नोएडा, राम मनोहर लोहिया संस्थान लखनऊ और झांसी में नए नर्सिंग कालेज स्वीकृत किए गए हैं। इनमें प्रधानाचार्य और प्रोफेसर सहित 138 पदों का सृजन कर नियुक्ति भी कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed