बदायूँ : जिलाधिकारी दीपा रंजन ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 ओ.पी. सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व तथा अपर जिलाधिकारी प्रशासन ऋतु पुनिया व अन्य सम्बंधित अधिकारियों के साथ बकरीद एवं कावड़ यात्रा के सम्बंध में सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था की बैठक आयोजित की।
डीएम ने निर्देश दिए कि पीडब्ल्यूडी सड़कों को गड्ढा मुक्त कराएं। जिससे श्रद्धालुओं को आने-जाने में दिक्कत ना हो। कछला घाट पर बैरिकेडिंग, लाल झंडी, प्रकाश की व्यवस्था, नाविक, गोताखोर आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि वॉच टावर से निरंतर निगरानी की जाए एवं महिलाओं कपड़े बदलने के लिए स्थान बनाया जाए। सीसीटीवी कैमरे चालू रहे साफ सफाई की व्यवस्था सुचारू रहे पार्किंग की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। सफाई कर्मी अपनी यूनिफॉर्म में पहचान पत्र के साथ कार्यों को अंजाम देंगे। कछला में स्वास्थ्य कैंप भी लगाया जाएगा जहां उपलब्ध दवाओं की सूची कैंप के बाहर चस्पा की जाएगी साथ ही यहां चिकित्सकों की ड्यूटी शिफ्टवार लगाई जाएगी।

कावड़ यात्रा के मार्गों पर मीट की दुकानें बंद रहेंगी। अवैध शराब गांजा अफीम भांग आदि नशीले पदार्थों की बिक्री पर पूर्णतयः रोक रहेगी। बिना अनुमति के डीजे एवं भंडारों का आयोजन नहीं किया जाएगा। आगामी त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुए थानों में पीस कमेटी की बैठक की जाए। कांवरियों की समस्याओं का त्वरित रूप से निस्तारण किया जाए। चिन्हित मार्गो से ही कावड़िए जल लेने जाएंगे। सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी रहेगी आपत्तिजनक एवं भ्रामक पोस्ट करने पर तत्काल प्रभाव से कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रतिबंधित पशुओं की सार्वजनिक स्थल पर कुर्बानी नहीं की जाएगी एवं नमाज सड़क पर अदा नहीं की जाएगी। आपसी प्रेम सद्भाव के साथ त्योहारों को मनाए किसी की बातों में ना आएं गंगा जमुनी तहजीब का परिचय देते हुए एक दूसरे के त्योहारों में सहभागी बने।

डीएम-एसपी ने बकरीद एवं कावड़ यात्रा के बारे में जरूरी एवं मुकम्मल व्यवस्थाओ, रणनीति पर मंथन किया। भीड़ वाले मार्गों पर डायवर्जन, बेरिकैटिंग की व्यवस्था, बिजली व फायर सुरक्षा, मार्गों पर लगने वाले पुलिस फोर्स का आकलन सहित गत वर्षों में आने वाली दिक्कतों पर विस्तृत चर्चा हुई। डीएम-एसपी ने अफसरों को सभी पहलुओं पर सजग होकर टीमवर्क से गत वर्षो की भांति कार्य करने के लिए निर्देशित किया गया। ईओ को अस्थाई शौचालय, पानी टैंकर की पर्याप्त व्यवस्था रखने के निर्देश दिए। कछला जाने वाले मार्गों पर एंबुलेंस की उपलब्धता के लिए एमओआईसी को निर्देशित किया। मार्गों पर ढीले व लटके वायर को विद्युत महकमा ठीक कराए। बड़ी तादाद में श्रद्धालु कछला में जल भरने आते हैं। 14 जुलाई से श्रावण मास शुरू होगा। 18 जुलाई प्रथम सोमवार, 25 जुलाई दूसरा सोमवार, 26 जुलाई तेरस, 28 जुलाई अमावस्या, एक अगस्त तीसरा सोमवार, 02 अगस्त नागपंचमी, 08 अगस्त भूतनाथ, 10 अगस्त तेरस व 12 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन श्रावण मास समाप्त होगा।

✍️ ब्यूरो रिपोर्ट आलोक मालपाणी (बरेली मंडल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *