IND Vs AUS Updates:दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में वर्ल्ड कप 2023 का सबसे बड़ा मुकाबला होने जा रहा है। रविवार, 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में विश्व कप 2023 का फाइनल मैच खेला जाएगा। खिताबी भिड़ंत में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से होना है। वर्ल्ड कप के 48 सालों के इतिहास में ये दूसरी बार है जब दोनों टीमों का सामना फाइनल में हो रहा है। इससे पहले 2003 में रिकी पोंटिंग की अगुवाई वाली मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सौरव गांगुली की टीम को बुरी तरह रौंदा था।

वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना साउथ अफ्रीका से हुआ था। कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर खेले गए मैच के दौरान बारिश ने खलल डाला था और थोड़े देर के लिए मैच को रोका गया। अब फैंस ये जानना चाहते हैं कि वर्ल्ड कप फाइनल में भी मौसम खराब रहा तो क्या होगा।

सबसे पहले तो ये बता दें कि दोनों सेमीफाइनल और फाइनल के लिए ICC ने रिजर्व डे रखा है। यानि अगर तय डेट पर मैच पूरा नहीं होता है तो उसके अगले दिन उसे पूरा किया जाएगा। वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में अगर बारिश बाधा बनती है तो पहले इसे रिजर्व डे पर शिफ्ट किया जाएगा, लेकिन अगर उस दिन भी मौसम साथ नहीं देती है तो पॉइंट्स टेबल पर जो टीम आगे होगी उसे वर्ल्ड चैंपियन घोषित कर दिया जाएगा।

बता दें कि वर्ल्ड कप 2023 से पहले आईसीसी ने बारिश के कारण प्रभावित होने वाले अहम मैचों को लेकर बड़ा बदलाव किया है। इसके मुताबिक वर्ल्ड कप 2023 के दोनों सेमीफाइनल और फाइनल में अगर बारिश के चलते खेल रद्द होता है तो पॉइंट्स टेबल पर जो टीम आगे रहेगी उसे विजेता घोषित किया जाएगा। इससे पहले अगर आईसीसी इवेंट का कोई फाइनल मैच रद्द किया जाता था तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित करने का नियम था जिसे अब बदला गया है।

वर्ल्ड कप के 48 सालों के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ जब बारिश के कारण फाइनल मुकाबला रद्द हुआ हो। हालांकि, 2002 में हुए आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत-श्रीलंका मैच के दौरान बारिश ने खलल डाला जिसे कारण मुकाबले को रद्द किया गया। उस समय के नियमानुसार दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *