राज्य ब्यूरो/लखनऊ:प्रदेश में स्थानीय निकाय चुनाव के लिए मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। ड्राफ्ट निर्वाचक नामावली का प्रकाशन 31 अक्तूबर को होगा। प्रकाशित नामावली का निरीक्षण व इस पर दावे और आपत्तियां एक नवंबर से ली जाएंगी। प्राप्त दावे और आपत्तियों का निस्तारण आठ नवंबर को किया जाएगा। मूल सूची में 14 नवंबर से जोड़ा जाएगा। अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन 18 नवंबर को होगा।

प्रदेश में होने जा रहे नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी और तेज हो चली है। मंगलवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने वोटर लिस्ट के पुनरीक्षण का कार्यक्रम जारी किया।राज्य निर्वाचन आयुक्त की ओर से जारी से इस कार्यक्रम के अनुसार आगामी 18 नवम्बर को इन निकाय चुनावों के लिए नई वोटर लिस्ट का प्रकाशन किया जाएगा। इससे पहले 31 अक्तूबर को मौजूदा वोटर लिस्ट प्रकाशित की जाएगी।

अंतिम मतदाता सूची 18 नवम्बर को होगी जारी

पहली से सात नवम्बर तक इस मौजूदा वोटर लिस्ट में वोटर अपना नाम व अन्य विवरण देख सकेंगे। आठ से 12 नवम्बर के बीच अपने दावे और आपत्तियां दर्ज करवा सकेंगे। 14 से 17 नवम्बर के बीच दावे और आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। 18 नवम्बर को अंतिम रूप से तैयार वोटर लिस्ट का प्रकाशन किया जाएगा।निर्वाचन आयुक्त ने कहा है कि वोटर अपना नाम शामिल किए जाने के लिए पहली नवम्बर से चार नवम्बर तक राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट http://sec.up.nic.in पर भी ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed