बाराबंकी:रामनगर तहसील के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सूरतगंज के अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र महादेवा में डॉक्टरों की मनमानी व्याप्त है । उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक स्वास्थ्य महकमे में लगातार छापे मार कर औचक निरीक्षण कर रहे हैं स्वास्थ्य विभाग की खामियों को दूर करने का प्रदेश की योगी सरकार पूरा प्रयास कर रही है तो वही उप मुख्यमंत्री के औचक निरीक्षण तथा प्रदेश सरकार के सख्त रवैया का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र महादेवा के डॉक्टरों को जरा सा भी भयनहीं है।

बताते चलें कि आज करीब 11:45 पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र महादेवा में कोई भी डॉक्टर वा फार्मेसिस्ट नहीं था मौके पर केवल एक महिला स्वास्थ्य कर्मचारी अनुराधा पटेल जो सी एच ओ के पद पर कार्यरत हैं वह उपस्थित मिली। जो मरीजों को दवा इलाज कर रही थी । स्वास्थ्य विभाग की घोर लापरवाही पर सवाल उठना लाजिमी हो जाता है कि अस्पताल में तैनात सी एच ओ द्वारा आए हुए मरीजों का इलाज कर रही थी और दवा दे रही थी तो यह कानूनन कहां तक सही है । हमारे संवाददाता ने जब उस महिला कर्मचारी से पूछा तो उसने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र महादेवा में तैनात डॉ विवेक गुप्ता को डेंगू हो गया है तथा फार्मेसिस्ट अवधेश कुमार गुप्ता छुट्टी पर हैं। अनुराधा पटेल के अनुसार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र महादेवा में वार्ड बॉय अनुचर ,सफाई कर्मचारीके पद पर किसी की तैनाती नहीं है ।

बताते चलें कि इन दिनों मौसम बदलाव के कारण सर्दी जुकाम बुखार खांसी के मरीजों की संख्या ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रही है इतना ही नहीं क्षेत्र में डेंगू का भी प्रकोप फैलता जा रहा है । इस स्थिति में भी स्वास्थ्य विभाग की घोर लापरवाही सामने आई है, प्रसिद्ध तीर्थ स्थल लोधेश्वर महादेवा में जहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु भी आते हैं, वहीं पर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आज एक भी डॉक्टर व फार्मेसिस्ट नहीं था प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र केवल एक महिला स्वास्थ्य कर्मचारी अनुराधा पटेल सी एच ओ के जिम्मे थी तथा वही आए हुए मरीजों का इलाज कर रही थी और दवा भी दे रही थी

क्या कहा मुख्य चिकित्सा अधिकारी बाराबंकी ने

इस संबंध में जब हमारे संवाददाता ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी बाराबंकी से फोन पर जानकारी चाही तो मुख्य चिकित्सा अधिकारी बाराबंकी कहा कि आपके द्वारा संज्ञान में मामला आया है अभी किसी चिकित्सक को भेजा जाएगा। पूरा जब हमारे संवाददाता ने समाचार लिखे जाने के समय पर सीएमओ बाराबंकी को फोन कर जानकारी चाहिए तो CMO बाराबंकी ने कहा कि CHC अधीक्षक सूरतगंज को फोन करके महादेवा में डॉक्टर भेजने के लिए कहा था तो CHCअधीक्षक सूरतगंज ने महादेवा में किसी डॉक्टर को भेजा होगा ।

मुरारी यादव बाराबंकी जिला संवाददाता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *