राष्ट्रीय ब्यूरो:प्रदेश के माध्यमिक स्कूलों में अगले साल 229 दिन पढ़ाई होगी। 121 दिन स्कूलों में छुट्टी होगी और 15 दिनों में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित की जाएगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक डा. महेंद्र देव की ओर से सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों (डीआइओएस) को अवकाश तालिका भेज दी गई है । एक जनवरी 2023 से लेकर 31 दिसंबर 2023 तक की छुट्टी और स्कूलों में पढ़ाई के दिनों का पूरा ब्योरा इसमें है।

सभी डीआइओएस को निर्देश दिए गए हैं कि सभी माध्यमिक स्कूलों को यह अवकाश तालिका भेजकर इसके अनुसार छुट्टी व पढ़ाई के निर्धारित दिनों के अनुसार कक्षाएं लगाई जाएं। 15 जनवरी को मकर  संक्रांति, पांच फरवरी को मोहम्मद हजरत अली का जन्मदिवस व संत रविदास जयंती, 17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा व 12 नवंबर को दीपावली रविवार को पड़ेगा। ऐसे में यह चार छुट्टी शिक्षकों की बेकार हो गईं। वहीं 121 दिनों की छुट्टी में 21 मई से लेकर 30 जून तक शिक्षकों का ग्रीष्मावकाश भी शामिल है। माध्यमिक

स्कूलों में 21 मई से 30 जून तक गर्मी की छुट्टियां होंगी। कुल 229 दिन पढ़ाई होगी। 15 दिन यूपी बोर्ड परीक्षा के होंगे और छुट्टियां, गर्मी की छुट्टियां व रविवार मिलाकर 121 दिन स्कूल बंद रहेगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशक महेन्द्र देव ने 2023-24 का शैक्षणिक कैलेण्डर जारी कर दिया है। स्कूलों में विवाहित महिलाओं के लिए करवा चौथ का अवकाश होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *