बदायूँ/उत्तर प्रदेश : जनपद समेत देश को वर्ष 2025 तक क्षय मुक्त बनाने की दिशा में विविध प्रयास किए जा रहे है। इसी क्रम में जिलें में 20 फरवरी से टी0बी0 रोगियों के खोजने का अभियान (एक्टिव केस फाइंडिगं) अभियान की शुरूरात जनपदीय कारागार में जॉच शिविर लगा कर किया गया। यह अभियान राष्ट्रीय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत शुरू हुआ। यह जानकारी जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ0 विनेश कुमार ने दी।
जिला क्षयरोग अधिकारी ने बताया कि जिले में 20 फरवरी से टी0बी0 रोगियों के खोजने का अभियान शुरू हो गया है जो 05 मार्च तक चलाया जाएगा। 15 दिनों तक चलने वाले इस अभियान के दौरान स्वास्थ्य टीम जनपद के कुल आबादी की 20 प्रतिशत जनसंख्या शहरी एवं ग्रामीण बस्ती तथा हाई रिक्स क्षेत्र,में धर-धर जाकर लोगों की स्क्रीनिगं करेगी और लोगों को टी0बी0 के प्रति जागरूग करेगी।

उन्होने बताया कि अभियान का फर्स्ट फेस 20 से 23 फरवरी (4 दिन) अनाथालय,मदरसा जेल,नवोदय विद्यालय,कस्तूरवा आवासीय कन्या विघालय,वृद्धा आश्रम,जेल में जॉच के बाद यदि कोई रोगी धनात्मक पाया जाता है तो विभाग द्धारा उसका इलाज शुरू कराया जाएगा तथा कार्यक्रम का सेकेण्ड फेस 24 फरवरी से 05 मार्च तक किया जायेगा इसमें आशा, ए0एन0एम0 धर-धर जाकर टी0बी0 के मरीजों की खोज करेगी। उन्होने कहा कि इस अभियान के तहत स्वास्थ्य टीम कोविड-19 प्रटोकॉल का पालन करते हुए टी0बी0 के मरीजों को चिन्हित करेगी उन्होंने बताया कि यदि किसी को 02 हफते से ज्यादा खॉसी आती हो और खॉसते समय बलगम में खून आता हो,सीने में दर्द तथा बुखार एवं वजन कम होने की शिकायत हो तो वे अपने बलगम की जॉच अवश्य कराएं। सरकारी अस्पतालों में यह जॉच निःशुल्क कराई जाती है।

डी0पी0सी0 श्री आसिफ रजा ने बताया कि अभियान का पहला दिन सोमवार को जनपदीय कारागार से शुरू कर दिया गया है उन्होनें कहा कि अभियान में जनपद की कुल जनसंख्या 37.5 लाख का 20 प्रतिशत का लक्ष्य निर्धारित किया गया है उन्होनें बताया कि कारागार में 669 लोगों की शुगर,एच0आई0वी0 एवं टी0बी0 की जॉच की गयी जिसमें से 26 संभावित लोगो के बलगम की जॉच की जाएगी। कार्यक्रम में प्रभारी जेल अधीक्षक श्री डॉ विनय कुमार,(टी0बी0एच0बी0)अनुज सैनी,(एस0टी0एस0)सुदेश सक्सेना ,(एल0टी0) मो0आमिर एवं समस्त स्टॉफ मौजूद रहें।

✍️ ब्यूरो रिपोर्ट आलोक मालपाणी (बरेली मंडल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *