राजकीय महाविद्यालय आवास विकास बदायूं में संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना की रानी लक्ष्मीबाई इकाई का पड़ौआ ग्राम में चल रहे सात दिवसीय विशेष शिविर के तीसरे दिन नारी शिक्षा व सुरक्षा दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम अधिकारी डॉ बबिता यादव के नेतृत्व में छात्राओं ने पड़ौआ ग्राम में डोर टू डोर सर्वेक्षण कर महिलाओं की शैक्षिक स्थिति का जायजा लिया। छात्राओं ने मेन्टल हेल्थकेयर की दृष्टि से महिलाओं से मिल कर घरेलू हिंसा से जुड़े मामलों में परामर्श प्रदान किया। डॉ बबिता यादव ने ग्राम वासियों को जागरूक करते हुए कहा कि नारी के सम्मान को किसी भी प्रकार से ठेस पहुँचाना चिन्ता का विषय है,जिससे पारिवारिक एवं सामाजिक सदभाव और समरसता को सर्वाधिक हानि पहुँचती है।

बौद्धिक सत्र में समाजशास्त्र के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ सतीश सिंह यादव ने मुख्य वक्ता के रूप में अपना उद्बोधन दिया। डॉ यादव ने कहा कि स्वयंसेविकाएं घरेलू हिंसा से पीड़ित नारी शक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाने का प्रयास करें।उन्होंने कहा कि नारी साक्षरता अभियान को गोद लिए गांव तक ही सीमित ना रखें अपितु इसे अपने अपने गांव में ले जाकर के चलाएं तो यह शिविर सार्थक सिद्ध होगा।
संचालन कुमारी सेजल मिश्रा ने किया।इस अवसर पर डॉ राकेश कुमार जायसवाल ,राजेश कुमार सिंह, बलराम यादव,विपिन कुमार,सोनी, वर्षा,एकता सक्सेना,सौम्या पाठक, मंजू वर्मा,दीप्ति सिंह,तृप्ति सिंह,प्रीति, काजल,संजना चौहान,शिवांगी आदि उपस्थित थे।

ब्यूरो रिपोर्ट : आलोक मालपाणी बदायूं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *