लखनऊ : 18,381 परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों, कंपोजिट विद्यालयों और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में स्मार्ट क्लास बनाई जाएगी। यहां विद्यार्थियों को रोचक ढंग से ग्राफ व चित्रों के माध्यम से पाठ पढ़ाया जाएगा। वहीं 2,09863 शिक्षकों को टैबलेट भी दिए जाएंगे। प्रत्येक ब्लाक संसाधन केंद्र (बीआरसी) पर इनफार्मेशन – कम्युनिकेशन टेक्नोलाजी (आइसीटी) लैब की भी स्थापना की जाएगी। शिक्षक दिवस (पांच सिंतबर ) पर राज्य अध्यापक पुरस्कार सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री योगी इन योजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

अपर मुख्य सचिव, बेसिक शिक्षा दीपक कुमार की ओर से सभी जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि ऐसे स्कूल जहाँ पर स्मार्ट क्लास, प्रत्येक बीआरसी पर आइसीटी लैब और परिषदीय स्कूलों के जिन शिक्षकों को टैबलेट बांटे जाने हैं, उसकी तैयारियां पूरी कर ली जाए।

शिक्षक दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम “राज्य अध्यापक पुरस्कार” सम्मान समारोह के साथ स्मार्ट क्लास सेटअप, BRC पर ICT लैब की स्थापना तथा टेबलेट वितरण योजना के शुभारम्भ के सम्बन्ध में।

05 सितम्बर, 2023 को मा० मुख्यमंत्री जी की गरिमामयी उपस्थिति में “राज्य अध्यापक पुरस्कार” सम्मान समारोह आयोजित किया जा रहा है। उक्त समारोह में मा० मुख्यमंत्री जी द्वारा स्मार्ट क्लास सेटअप, आई०सी०टी० लैब एवं टेबलेट वितरण की महत्वाकांक्षी योजना का भी शुभारम्भ किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed