नई दिल्ली।केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के स्कूलों में स्कूल इनोवेशन सेल गठित की जाएगी। विद्यार्थियों के नवाचार को बढ़ावा देने और उनके अंदर वैज्ञानिक सोच विकसित करने के उद्देश्य से सीबीएसई ने यह पहल की है। 

इसको लेकर बोर्ड ने सभी स्कूलों को निर्देश भेज दिया है। इससे जहां विद्यार्थियों के नए-नए आइडिया को मंच मिलेगा, वहीं नवाचार को पेटेंट कराने की राह भी आसान होगी। बोर्ड के निर्देश के बाद से ही यूपी के सभी स्कूलों में सेल गठित करने की कवायद शुरू हो गई है।

स्कूल इनोवेशन सेल के अंतर्गत समय-समय पर स्कूलों में गतिविधियां आयोजित की जाएगी। इसके लिए पूरे साल का एक कैलेंडर बनाया गया है। गतिविधियां आयोजित करने वाली स्कूल इनोवेशन सेल को छात्र-छात्राओं में उद्यमिता विकसित करने के लिए सीबीएसई की यह सकारात्मक पहल है। इससे जहां विद्यार्थियों के अंदर नए-नए नवाचार करने की भावना विकसित होगी, वहीं उन्हें आगे बढ़ने का भी अवसर उपलब्ध होगा। विद्यालयीय स्तर पर बोर्ड द्वारा इस तरह की पहली बार पहल की जा रही है।

क्रेडिट अंक भी दिए जाएंगे। क्रेडिट प्वाइंट से बड़े पैमाने पर स्टार रेटिंग मिलेगी। उच्च स्टार रेटिंग वाली सेल को शीर्ष रूप में स्वीकार किया जाएगा। इसके अलावा स्टार्टअप से जुड़ीं गतिविधियां भी स्कूलों में आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा स्कूलों में इनोवेशन वाल का भी गठन होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *