रिपोर्ट:आसिफ रईस
स्योहारा-बिजनौर। सरकार के आदेशों के क्रम में कल जिले पर आयोजित राज्य निगरानी अधिकारी डॉक्टर विकासेंदु अग्रवाल सर की मुख्य चिकित्सा अधिकारी महोदय , समस्त एसीएमओ, डिप्टी सीएमओ और अधीक्षको की मीटिंग के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्योहारा अधीक्षक डॉ बी के स्नेही ने लू लपट/हीट वेब से निपटने के लिए समस्त आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली है ।डॉ0 स्नेही ने विस्तार से बताया कि अप्रैल के महीने में तापमान में बढ़ौतरी बाद स्वास्थ्य विभाग ने हीटवेव (लू) को लेकर अलर्ट दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिससे आमजन मानस को हीट वेव (लू) से बचाया जा सके। इस समय तापमान 42 डिग्री सैल्सियस से ऊपर जा रहा है।

हीट वेव के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए अधीक्षक डॉक्टर बी0 के0 स्नेही द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है। उन्होंने बताया है कि तीन महीने अप्रैल, मई व जून में लू का मौसम रहता है जिसके चलते बीमारियों से बचाव में नियंत्रण के स्वास्थ्य विभाग उपाय भी जारी कर रहा है। मरीजों की संख्या में बढ़ावा होने पर स्टाफ को सक्रिय रहने व विपरीत परिस्थितियों में तत्काल राहत देने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। आगे उन्होंने बताया कि अत्यधिक गर्मी और उमस बेहद असुविधाजनक हो सकती है और विशेष रूप से शिशुओं, बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों के लिए गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकती है। उचित सावधानी के बिना, अत्यधिक गर्मी से हीट स्ट्रोक और इससे भी बदतर, मृत्यु हो सकती है। जलवायु परिवर्तन के परिणामस्वरूप, गर्मी की लहरें लंबी, अधिक लगातार और अधिक गंभीर होती जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम सावधान रहें।

बताया कि लू (हीट-वेव) के दृष्टिगत जनपद ( बिजनौर) के साथ 2 हमारे ब्लॉक (स्योहारा )स्तर पर इलाज की समुचित व्यवस्था के लिए ओआरएस एवं आईवी फ्ल्यूड आदि का पर्याप्त स्टॉक करा दिया गया है। मानव संसाधन को भी अलर्ट कर दिया गया है। ग्रामीण एवं शहरी स्वास्थ्य केन्द्रों पर आवश्यक दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित करा दी गई है। माह अप्रैल, मई व जून लू (हीट-वेव) के प्रकोप के माह माने गये हैं।हमारे ब्लॉक स्योहारा में अभी तक कोई अप्रिय घटना रिपोर्ट नहीं हुई है। इस वाबत कोल्ड वॉर रूम तैयार कर लिया गया है। 4 बेड के साथ अलग से वार्ड भी सुरक्षित /आरक्षित कर लिए गए है। आवश्यक उपकरण,सामग्री , दबाएं उपलव्ध हो गई है। स्टॉफ को भी इस बाबत जागरूक का दिया गया है। इस समय दस्तक अभियान के दौरान भी हमारी आशा घर घर जाकर हीट वेब , लू लपट के साथ साथ जल जनित और मच्छर जनित रोगों और साफ सफाई के साथ साथ संदिग्ध कुष्ठ रोगियों, टीबी रोगियों , कुपोषित बच्चों आदि के बारे में भी जानकारी एकत्रित करके पोर्टल पर फीड कर रही है।उनकी जांच भी करवा रही है। पॉजिटिव मरीजों को इलाज सीएचसी से उपलव्ध कराया जायेगा। सीएचसी पीएचसी से नियमित रूप से हीट वेब की रिपोर्ट पोर्टल पर फीड की जा रही है।
ऐसे करें बचाव
अधिक से अधिक पानी पिएं, पसीना सोखने वाले व हल्के रंग के वस्त्र पहनें। धूप मे निकलते समय चश्मे छाते व चप्पलों का प्रयोग करें। खुले मे कार्य करते हैं तो चेहरा, हांथ पैरों को गीले कपड़े से ढके रहें यदि सम्भव हो तो छाते का प्रयोग करें। सम्भव हो तो पूर्वाहन 11:00 बजे से 04:00 बजे के मध्य धूप मे निकलने से बचें। घर मे बने पेय पदार्थ लस्सी, नींबू पानी एवं छाछ इत्यादि का प्रयोग करें। पेट में मरोड़, घमोरियां, शरीर में कमजोरी, चक्कर आना, सिर में तेज दर्द, उबकाई जैसे लक्षण सामने आए तो नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर चिकित्सीय सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *