डॉ.शशिकांत सिंह महाविद्यालय, बरियासनपुर,वाराणसी मे पर्यावरण दिवस पर वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

रोहित सेठ

वाराणसी डॉ.शशिकांत सिंह महाविद्यालय, बरियासनपुर,वाराणसी परिसर में विश्व पर्यावरण दिवस(5 जून) के अवसर पर वृक्षारोपण का आयोजन किया गया। इस दौरान महाविद्यालय परिसर में विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए गए।
प्राचार्य डॉ.के.के.तिवारी ने इस दौरान विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि पौधों का मानव जीवन में बहुत महत्व है। पौधों के बिना हमारा जीवन अधूरा है। पर्यावरण को स्वच्छ रखने में पेड़ पौधे अपना अहम योगदान निभाते है। स्वच्छ वातावरण में ही व्यक्ति स्वच्छ रह सकता है। इसलिए बीमारियों से बचाव के लिए भी अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि केवल मात्र पौधारोपण करने से ही अपने कार्य की इतिश्री नही कर लेनी चाहिए। अपितु पौधा लगाने के बाद उसकी समय- समय पर देखभाल करनी भी जरूरी है, ताकि यह पौधा बड़ा होकर वृक्ष बन सके। उन्होंने कहा कि हर विद्यार्थियों को अपने घरों, पंचायती खाली पड़ी भूमि, सड़कों, नदियों के किनारे भी इस मौसम में पौधा रोपण करना चाहिए।
साथ ही पोस्टर प्रतियोगिता के आयोजन किया गया जिसमें छात्रा दीपा मौर्या,आकांक्षा सिंह, निकिता विश्वकर्मा ,मुस्कान यादव ने भाग लिया जिसमें महाविद्यालय के समस्त स्टाफ व विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *