निफ्ट वाराणसी 31 जुलाई से 2 अगस्त, 2024 तक निर्धारित ओरिएंटेशन प्रोग्राम के साथ अपने नए शैक्षणिक सत्र 2024-2025 की शुरुआत करेगा॥

रोहित सेठ

वाराणसी (30 जुलाई, 2024): राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) का 19वां परिसर – वाराणसी 31 जुलाई से 2 अगस्त, 2024 तक 3 दिवसीय व्यापक ओरिएंटेशन प्रोग्राम के साथ अपने शैक्षणिक सत्र 2024-2025 की शुरुआत करने जा रहा है। परिसर की आधारशिला 23 फरवरी, 2024 को भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा रखी गई थी।

वाराणसी शहर के कई गणमान्य व्यक्ति इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम का हिस्सा होंगे और विभिन्न उद्योग विशेषज्ञों में आयुक्त, डीएम और वाराणसी विकास प्राधिकरण (वीडीए) के उपाध्यक्ष शामिल हैं। इसके अलावा, देश भर में फैले विभिन्न निफ्ट परिसरों के दिग्गज भी इस कार्यक्रम में भाग लेने जा रहे हैं।

प्रोफेसर (डॉ) सुधा ढींगरा, डीन-एकेडमिक्स, निफ्ट, प्रोफेसर (डॉ) पृथा हुसैन, निफ्ट- दिल्ली से फाउंडेशन प्रोग्राम (एफपी) की चेयरपर्सन, प्रोफेसर (डॉ) मार्टिन जे. मैथ्यूज, चेयरपर्सन – फैशन कम्युनिकेशन (एफसी) निफ्ट चेन्नई, और निफ्ट-बेंगलुरु से प्रोफेसर (डॉ.) विभावरी कुमार, चेयरपर्सन-फैशन इंटीरियर्स (एफआई) भी इस कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे हैं।

3-दिवसीय कार्यक्रम के दौरान, छात्रों को निफ्ट की नीतियों के बारे में जानकारी दी जाएगी, संस्थान के प्रसिद्ध पूर्व छात्रों के साथ बातचीत की जाएगी, आइस-ब्रेकिंग सत्रों में भाग लिया जाएगा, और SPICMACAY द्वारा एक सांस्कृतिक उत्सव और उन्हें शहर भ्रमण पर भी ले जाया जाएगा I इसके अलावा, क्लिनिकल मनोवैज्ञानिक डॉ. सौम्या द्वारा लिंग संवेदीकरण पर एक सत्र और फैशन प्रभावशाली और स्टाइलिस्ट, श्रवण छेत्री द्वारा क्रिएटिव वॉक का आयोजन भी किया जाएगा I

ओरिएंटेशन प्रोग्राम के बारे में बात करते हुए परिसर के निदेशक श्री एनएस बोरा ने कहा, “हम निफ्ट-वाराणसी के पहले बैच का स्वागत करने के लिए बहुत उत्साहित हैं और उनकी 4 साल की यात्रा को यादगार बनाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे।” उन्होंने यह भी कहा कि “वाराणसी अपनी कला और शिल्प के लिए प्रसिद्ध है और इसलिए हम शहर और विशेष रूप से क्षेत्र के प्रसिद्ध शिल्प के लिए और अधिक योगदान की उम्मीद करते हैं”।

निफ्ट वाराणसी परिसर शहर के मध्य में ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर (टीएफसी), बड़ा लालपुर की शानदार इमारत में स्थित है। कैंपस 3 पाठ्यक्रमों – फैशन डिजाइन (एफडी), फैशन कम्युनिकेशन (एफसी) और नए लॉन्च किए गए पाठ्यक्रम – फैशन इंटीरियर्स (एफआई) के साथ अपनी यात्रा शुरू करने जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed