रिपोर्ट- परवेज आलम

लखीमपुर खीरी

लखीमपुर खीरी 08 अगस्त। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ की उपस्थिति, दवाओं की उपलब्धता, भवन व परिसर की साफ-सफाई सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लेने के उद्देश्य से डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल के निर्देश पर सभी उप जिलाधिकारियों ने अपने क्षेत्रातर्गत सीएचसी का निरीक्षण किया। मरीज़ों, उनके तीमारदारों से जरूरी जानकारी प्राप्त की।

निघासन। सीएचसी निघासन पर औचक निरीक्षण करने पहुंचे एसडीएम राजीव कुमार ने सर्वप्रथम औषधि वितरण कक्ष का निरीक्षण किया। वहां तैनात फार्मासिस्ट से दवाओं की उपलब्धता के बारे में जानकारी लिया। काउंटर पर दवा लेने आये मरीजों से दवाओं की वितरण के बारे में पूछा। इस दौरान चिकित्सालय में सीमेंटेड बेंच पर तीन मरीजों के ड्रिप चढ़ रही थी, जिन्हें तत्काल वार्ड में शिफ्ट करवाया और बेहतर इलाज प्रदान किए जाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने अस्पताल के अंदर सफाई व्यवस्था, टीकाकरण, आपात कालीन कक्ष, वार्ड, पैथोलॉजी और उपस्थिति रजिस्टर आदि का निरीक्षण किया।

मोहम्मदी। एसडीएम डॉ अवनीश कुमार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहम्मदी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने उपस्थिति पंजिका, ओपीडी रजिस्टर, दवा स्टॉक देखा। उन्होंने इमरजेंसी वार्ड, लेबर रूम, मेडिकल स्टोर आदि का बारीकी से निरीक्षण किया। इसमें सीएचसी पर सभी प्रकार की दवाइयां उपलब्ध मिलीं। अधीक्षक को निर्देश दिया कि बाहर की दवा नहीं लिखी जानी चाहिए। यदि कोई दवा सीएचसी पर उपलब्ध नहीं है तो उसे जिला मुख्यालय से मंगवा लिया जाए। जितने भी मरीज सीएचसी पर इलाज कराने आ रहे हैं, यदि उनका आयुष्मान कार्ड बना है तो उनका इलाज उसी कैटेगरी में किया जाए। उन्होंने मच्छर जनित रोगों की रोकथाम के लिए चिकित्सालय से दवा नगर निकाय को उपलब्ध कराई। जिसका छिड़काव कराया जाएगा।

धौरहरा। एसडीएम राजेश कुमार ने सीएचसी धौरहरा का निरीक्षण किया। औषधि भण्डार कक्ष में पहुंच कर रिकार्डों को देखा और
दवाओं की उपलब्धता की जानकारी ली। इसके बाद एसडीएम ने पैदल भ्रमण करके ओपीडी कक्ष, पर्ची काउण्टर पर मरीजों का हाल चाल जाना। उन्होंने अस्पताल स्टाफ को बिना ड्रेस के पाए जाने पर फटकार लगाई। इस दौरान उन्होंने मरीजों के हाल चाल को जाना। इसके बाद अस्पताल में सफाई व्यवस्था, शौचालय, पेयजल सप्लाई का जायजा लिया।

मितौली। चिकित्सकीय व्यवस्था एवं मरीजों को सहज और सुलभ चिकित्सकीय व्यवस्था उपलब्ध हो इसको लेकर एसडीएम विनीत कुमार उपाध्याय ने सीएचसी का औचक निरीक्षण किया। एसडीएम ने अस्पताल की सभी व्यवस्थाओं महिला वार्ड, पुरुष वार्ड, शिशु वार्ड का निरीक्षण करते हुए अस्पताल से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में मरीजों से जानकारी ली और अस्पताल में तैनात चिकित्सकों को दिशा निर्देश भी दिया। इस दौरान उन्होंने प्रतिरक्षण कक्ष में कोल्ड चैन और अलार्म सिस्टम का बारीकी से देखा और टीकाकरण अभियान तथा फाईलेरिया दवाई वितरण अभियान के संबंध में जानकारी लेकर जरूरी निर्देश दिये।

पलिया। एसडीएम कार्तिकेय सिंह ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य केंद्र के वार्डों में भर्ती मरीजों और उनके तीमारदारों से वार्ता की गई तथा उनसे उपलब्ध कराई जा रही चिकित्सीय सुविधा एवम दवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। उपस्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक डॉ भरत सिंह को निर्देशित किया गया कि वर्तमान में डेंगू मलेरिया आदि संक्रामक रोगों से प्रभावित मरीजों को निर्धारित मानक के अनुसार चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराई जाए। तथा मरीजों की स्थिति की सतत निगरानी की जाए। आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए समस्त तैयारियां ससमय पूर्ण कराई जाएं।

गोला। एसडीएम विनोद गुप्ता ने सीएचसी का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने वार्डों का निरीक्षण करते हुए दवा स्टॉक, उपस्थिति पंजिका, जच्चा-बच्चा वार्ड आदि का निरीक्षण किया। अस्पताल में गंदगी देख नाराजगी जताते हुए अधीक्षक को साफ-सफाई सहित अन्य स्वास्थ्य व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त रखने की बात कही। एसडीएम के तेवर देख कर्मचारियों में हड़कंप मचा रहा है। एसडीएम ने मरीजो से हाल-चाल जाना और उन्हें उपलब्ध कराई जाने वाली चिकित्सीय सुविधाओं सहित चिकित्सकों द्वारा मरीज, उनके तीमारदारों से किए जाने वाले व्यवहार की जानकारी ली।

लखीमपुर। गुरुवार को एसडीएम अश्वनी कुमार सिंह ने सीएचसी फूलबेहड़ का औचक निरीक्षण किया। जहां उन्होंने सफाई व्यवस्था का जायजा लेते हुए केंद्र प्रभारी के कार्यालय पहुंचकर उपस्थिति पंजिका को देखा तथा कर्मचारियों-अधिकारियों की संख्या के बारे में बाबत जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने अभिलेखों को देखने के साथ ही वार्डों का निरीक्षण करने के साथ ही अधीनस्थों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने और मौसमी बीमारियाें को लेकर सभी मरीजाें को बेहतर इलाज को लेकर निर्देश दिए है।

By admin_kamish

बहुआयामी राजनीतिक पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *