लखनऊ । उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सिपाही भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों को तय समय के साथ अतिरिक्त पांच मिनट का समय देने का फैसला किया है। बोर्ड के अनुसार अभ्यर्थियों के आग्रह पर विचार-विमर्श के बाद यह फैसला लिया गया। इस संबंध में सभी केंद्र व्यवस्थापकों एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं।

यह जानकारी भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष एवं डीजी इंटेलीजेंस राजीव कृष्ण ने दी। उन्होंने यह भी बताया कि नागरिक पुलिस में सिपाही (कांस्टेबल) के पदों पर सीधी भर्ती-2023 की लिखित परीक्षा की जिला सूचना पर्ची अभ्यर्थियों द्वारा डाउनलोड की जा रही है। इसे डाउनलोड करने के लिए जारी लिंक से अब तक 24 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने जिला सूचना पर्ची डाउनलोड कर ली है। वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक के कारण सूचना डाउनलोड करने में अभ्यर्थियों को यदि समस्या होती है तो एक प्रयास के बाद लगभग बीस मिनट के अंतराल पर पुनः प्रयास करें।

उल्लेखनीय है कि यूपी पुलिस में सिपाही के 60244 पदों पर सीधी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आगामी 23, 24, 25, 30 व 31 अगस्त को आयोजित की जाएगी। पूर्व में पेपर लीक होने के कारण यह परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को रोडवेज की बसों में नि:शुल्क यात्रा की सुविधा मिलेगी।

यूपी पुलिस कांस्टेबल 2024 परीक्षा विभिन्न नामित परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। यह दो पालियों में आयोजित किया जाएगा: सुबह की पाली (सुबह 10.00 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक) और दोपहर की पाली (दोपहर 3.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक)। उम्मीदवार यहां यूपी पुलिस 2024 भर्ती का पूरा परीक्षा कार्यक्रम देख सकते हैं।

यूपी पुलिस कांस्टेबल 2024 शिफ्ट समय
बोर्ड यूपीपी परीक्षा दो पालियों में आयोजित करेगा: सुबह और शाम। सुबह की पाली के लिए यूपी पुलिस कांस्टेबल शिफ्ट का समय सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:05 बजे तक है, और शाम की पाली के लिए, समय दोपहर 3:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक है। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा केंद्र पर शिफ्ट के समय से 2 घंटा पहले पहुंचें। वे रिपोर्टिंग समय जानने के लिए अपने हॉल टिकट भी देख सकते हैं। यूपी पुलिस शिफ्ट समय पर बेहतर स्पष्टता के लिए नीचे दी गई तालिका देखें।

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा दिवस दिशानिर्देश 2024
उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा दिवस के दिशानिर्देशों का पालन करना होगा और बिना किसी परेशानी के परीक्षा देने के लिए प्रवेश पत्र अपने पास रखना सुनिश्चित करना होगा।

1.ऑफलाइन लिखित परीक्षा OMR आधरित होगी ।

  1. इसमें 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे ।
  2. परीक्षा की अवधि 120 मिनट होगी ।
  3. गलत उत्तरों/एकाधिक उत्तरों के लिए 0.5 ऋणात्मक अंक होंगें । उत्तर बदलने के लिए व्हाइटनर/इरजेर/ब्लेड की अनुमति नहीं है ।
  4. प्रश्न पत्र के किसी प्रश्न में हिन्दी भाषा में किसी विवाद के प्रकरण में प्रश्न का अग्रेजी संस्करण मान्य होगा ।
  5. अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र में उल्लिखित रिपोर्टिंग समय के अनुसार केन्द्र पर रिपोर्ट करना होगा ।
  6. प्रवेश पत्र में उल्लिखित गेट बन्द होने के समय के अनुसार परीक्षा केन्द्र का मुख्य द्वार बन्द कर दिया जायेगा । मुख्य द्वार बन्द होने के बाद किसी अभ्यर्थी को प्रवेश की अनुमति नही दी जायेगी ।
  7. अभ्यर्थी फोटो पहचान पत्र के रुप में मूल आधार कार्ड लाएँ । फोटो पहचान पत्र के रुप में मूल पैन कार्ड/पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस /ई-आधार की हार्ड कॉपी भी अनुमान्य है । वैध/अनुमान्य फोटो पहचान पत्र के बिना, अभ्यर्थी को परीक्षा के लिए अनुमति नही दी जाएगी । कोई अन्य पहचान पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा ।
  8. परीक्षा केन्द्र पर पहुँचने पर, अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र और मूल पहचान पत्र के सत्यापन के बाद ही केन्द्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी ।
  9. परीक्षा केन्द्र में अभ्यर्थी का बायोमेट्रिक/आइरिस और फोटोग्राफ लिया जाएगा ।
  10. पहचान पत्र से मेल न होने पर अभ्यर्थी को परीक्षा में बैठने की अनुमति नही दी जायेगी ।
  11. परीक्षा समाप्त होने तक किसी अभ्यर्थी को परीक्षा कक्ष से बाहर जाने की अनुमति नही दी जायेगी ।
  12. यह प्रवेश पत्र केवल निर्धारित परीक्षा तिथि एवं परीक्षा पाली के लिये ही मान्य है ।
  13. किसी भी परिस्थिति में परीक्षा की तिथि/पाली/केन्द्र में परिवर्तन की अनुमति नहीं है ।
  14. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा से कम से कम एक दिन पूर्व अपने परीक्षा केन्द्र और वहाँ तक पहुँचने का पता लगा लें तकि वे परीक्षा के दिन समय पर केन्द्र पर पहुँच सकें ।
  15. केवल सूची में नामित अभ्यर्थियों को उनसे सम्बन्धित दिनांक, समय तथा पाली में परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी ।
  16. सभी अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा केन्द्र पर कोई भी कीमती सामान लेकर न जायें क्योकि अभ्यर्थियों के सामान को सुरक्षित रखने या लॉकर की व्यवस्था करने का कोई प्रावधान नही है । UPPRPB इसकी सुरक्षित अभिरक्षा के लिये जिम्मेदार नही होगा ।
  17. अभ्यर्थियो को निम्नलिखित वस्तुओं को परीक्षा कक्ष के अन्दर ले जाने की अनुमति नही होगी: I. पाठ्य समाग्री (मुद्रित या लिखित), कागज के टुकड़े, ज्यामिति/पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, स्केल, कॉपी, व्हाइटनर/इरजेर/ब्लेड, लॉग टेबल,
    जैसी कोई भी स्टेशनरी वस्तु आदि । II. कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे मोबइल फोन, कैमरा, घ़डियाँ ब्लूटूथ डिवाइस, पेन ड्राइव , ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड आदि । III. कोई आभूषण , बटुआ, चश्मा, हैडबैग, टोपी,किसी भी प्रकार की धातु की वस्तुऐं । IV. कोई भी खाने का सामान खोला या पैक किया हुआ, पानी की बोतल आदि ।
  18. अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र के अन्दर प्रवेश पत्र, फोटो पहचान पत्र एवं पारदर्शी नीला/काला बॉल प्वाइंट पेन ले जाने की अनुमति होगी । पेंसिल, स्याही/स्केच पेन या जेल पेन का उपयोग सख्त वर्जित है ।
  19. अभ्यर्थियो को उपस्थिति पत्रक पर सम्बन्धित विवरण भरते हुये निर्दिष्ट कॉलम में हस्ताक्षर करना अनिवार्य होगा ।
  20. परीक्षा के दौरान अभ्यर्थी को पूरी तरह से शांति बनाए रखनी होगी । अभ्यर्थियों को एक दूसरे से किसी भी प्रकार का लेनदेन अथवा बातचीत की अनुमति नहीं होगी । यदि कोई ऐसा करता है तो इसे अनुचित साधन माना जाएगा ।
  21. OMR उत्तर पुस्तिका को भरने के बारे में निर्देश बोर्ड की वेबासाइट https://uppbpb.gov.in/ पर लिखित परीक्षा की प्रकिया में उपलब्ध हैं । अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि तदनुसार खुद को भिज्ञ कर लें । OMR उत्तर पुस्तिका या उपस्थिति पत्रक को भरने में हुयी त्रुटि के लिये अभ्यर्थी स्वंय जिम्मेदार होगें ।
  22. यदि कोई अभ्यर्थी अपने अवंटित सीट को बिना अनुमति के बदलता है या किसी कागजात या दस्तावेजों का आदान-प्रदान अन्य अभ्यर्थियों के साथ करते हुए पाया जाता है तो ऐसे अभ्यर्थी को परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा ।
  23. अभ्यर्थी को बोर्ड/कक्ष निरीक्षक द्वारा जारी निर्देशों का पालन करना होगा । अनुचित साधनों या निषिद्ध उपकरणों, प्रतिरुपण, अनुशासनहीनता, दुर्व्यहार और परीक्षा कक्ष में किसी भी अवांछनीय कार्य में शामिल होने से सम्बन्धित कोई भी कार्य करने पर अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जायेगा तथा भविष्य की परीक्षाओं से वंचित कर दिय जायेगा , इसमें अपराधिक कार्यवाही शुरु करना भी शामिल हो सकता है ।
  24. UPPRPB परीक्षा के पुनः निर्धारण का अधिकार रखता है । संशोधित परीक्षा तिथि और समय को UPPRPB के वेबासइट पर प्रदर्शित किया जायेगा ।
  25. परीक्षा प्रक्रिया से सभी मामलों में UPPRPB का निर्णय अंतिम होगा और अभ्यर्थी उसका पालन करने के लिए बाध्य होंगे ।
  26. यह प्रवेश पत्र अभ्यर्थी द्वारा ऑनलाइन आवेदन में दिये गये विवरण के आधार पर अभ्यर्थी को प्रावधिक रुप से परीक्षा में बैठने के लिये अनुमति प्रदान करता है । अभ्यर्थी की योग्यता सत्यापित नहीं की गयी है । इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने पर किसी भी व्यक्ति को नियुक्ति/रोजगार का अधिकार प्राप्त नहीं होगा । यह परीक्षा नियुक्ति के लिये पात्रता मापदंडो में से केवल एक है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *