रिपोर्ट: नागेन्द्र प्रजापति

प्रयागराज जिलाधिकारी श्री रविन्द्र कुमार माँदड़ की अध्यक्षता में मंगलवार को संगम सभागार में
दशहरा/दुर्गापूजा को सकुशल एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन, कार्यदायी विभागों के अधिकारियों व दुर्गापूजा/रामलीला कमेटी के पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी सम्बंधित अधिकारी अपने-अपने विभागों से सम्बंधित कार्यों को सितम्बर माह तक पूर्ण कर लें। उन्होंने समितियों के पदाधिकारियों से आयोजन को सकुशल सम्पन्न कराने में अपना सहयोग प्रदान करने के लिए कहा जिलाधिकारी ने शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों की मरम्मत, नालियों की साफ-सफाई, प्रकाश व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था सहित आदि व्यवस्थायें समय से कराये जाने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिए है।


जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सड़कों की मरम्मत कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों से निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था कराने के साथ ही लटके जर्जर तारों की मरम्मत, खराब ट्रांसफार्मरों को बदलने, रास्तों पर लटकते पेढ़ों की टहनियों की छटाई कराने का निर्देश दिया है। जिलाधिकरी ने सभी उपजिलाधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों को संयुक्त रूप से भ्रमण करके सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित कराये जाने एवं संवेदनशील स्थानों का भी अवश्य भ्रमण करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को पर्याप्त मात्रा में एम्बुलेंस एवं डॉक्टरों की टीम की उपलब्धता कराये जाने के लिए कहा है। जिलाधिकारी ने सभी विभागों के अधिकारियों से कार्यों के पूर्ण होने का प्रमाणपत्र उपलब्ध कराये जाने के लिए कहा है उन्होंने सभी सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को भ्रमण कर मेला रूटों की कमियों को दूर कराये जाने के लिए कहा है।

शहरी क्षेत्रों में नगर निगम एवं ग्रामीण क्षेत्रों में डी0पी0आर0ओ0 को साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए है। जिलाधिकारी ने अग्निशमन अधिकारी को पूजा पण्डालों में अग्निशमन की घटनाओं की रोकथाम के लिए पूजा कमेटियों को अग्नि सुरक्षा व्यवस्था के आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने का निर्देश दिया है।जिलाधिकारी ने कहा कि कोई भी गैर परम्परागत कार्य नहीं होगा। फोर्स की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी। यातायात की व्यवस्था, डायवर्जन तथा पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित रहे। बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, धार्मिक स्थलों पर भी सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित रहे। अपराध निरोधक/सिविल डिफेंस तथा अन्य सहयोगी विभाग के लोगो की शिफ्ट वाइस ड्यूटी लगायी जाये। जिलाधिकारी ने आयोजनों के दृष्टिगत एक कंट्रोल रूम भी बनाये जाने के लिए भी कहा है, जिसमें सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहकर समस्याओं का शीघ्रता के साथ समाधान सुनिश्चित करायेंगे।इस अवसर पर डीसीपी नगर श्री अभिषेक भारती ने कहा कि मेले में निकलने वाले झांकियों का एक निश्चित क्रम हो तथा उनकी ऊंचाई ज्यादा न हो। उन्होंने पार्किंग स्थल पर ही वाहनों को पार्क करने के लिए कहा है। कहा कि सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था रहेगी। उन्होंने सोशल मीडिया पर भी कड़ी निगरानी रखे जाने के लिए कहा है। इस अवसर पर डीसीपी गंगानगर एवं यमुनागर, उपजिलाधिकारीगण, एसीपीगण सहित रामलीला एवं दुर्गापूजा कमेटी के पदाधिकारीगणों सहित सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *