सहसवान/बदायूं : नगर के प्रमोद संस्कृत महाविद्यालय के क्रीड़ा स्थल में श्री रामलीला महोत्सव का उद्घाटन नायब तहसीलदार अनंगराज सिंह के कर कमलों द्वारा फीता काटकर किया गया । तत्पश्चात मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम व माता सीता की तिलक व पूजा अर्चना कर मंचन का प्रारंभ हुआ । इससे पूर्व रामलीला कमेटी के अध्यक्ष संतोष कुमार गांधी व कमेटी के समस्त कार्यकर्ताओं ने नायब तहसीलदार का फूल माला पहना कर जोरदार स्वागत किया ।

श्री निंबार्क रासलीला मंडल पं० मयंक बृजवासी श्री धाम वृन्दावन द्वारा रामलीला मंचन के पहले दिन नारद मुनि का आगमन और रावण जन्म की कथा का वर्णन एवं मंचन किया गया । मंचन में दर्शकों को संक्षिप्त रूप में कथा इस प्रकार की रावण का जन्म ब्रह्मा जी के वंशज, पुलस्त्य मुनि के पुत्र विश्रवा और कैकसी (राक्षसी राक्षस की पुत्री) के गर्भ से हुआ था । कैकसी ने विश्रवा से वरदान मांगा कि उनका पुत्र अमर हो ।विश्रवा ने वरदान दिया कि उनका पुत्र अमर नहीं होगा, लेकिन उसे भगवान ब्रह्मा के समान शक्तिशाली बनाया जाएगा । रावण का जन्म हुआ और वह अपनी माता कैकसी की इच्छा के अनुसार शक्तिशाली और बलवान हुआ।

नारद मुनि ने रावण को बताया कि उसकी मृत्यु भगवान विष्णु के अवतार श्रीराम के हाथों होगी । गुरुवार को दोप. 02 बजे से राम लक्ष्मण भरत और शत्रुघ्न का जन्म, विश्वामित्र मुनि का आगमन और राम की परीक्षा, ताड़का वध, अहिल्या उद्धार आदि व रात्रि 08 बजे से धनुष यज्ञ की लीला को मंच पर दर्शाया जाएगा । इस अवसर पर कमेटी के समस्त कार्यकर्ता एवं नगर के संभ्रांत लोग उपस्थित रहे ।

✒️Alok Malpani Editor in chief (MD News Bareilly Zone)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *