बालिकाओं को पोषण एवं स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत- प्रोफेसर वंदना शर्मा
गिन्दो देवी महिला महाविद्यालय बदायूँ की आई क्यू ए सी के तत्वावधान में प्राचार्या प्रोफेसर डॉ वंदना शर्मा के संरक्षण एवं निर्देशन में व मिशन शक्ति प्रभारी असिस्टेंट प्रोफेसर सरला देवी चक्रवर्ती के संयोजन एवं नेतृत्व में चलाए जा रहे में चलाए जा रहें “मिशन शक्ति विशेष अभियान” के तहत आज दिनाँक- 19.05.2022 को “बालिकाओं का स्वास्थ्य एवं पोषण” विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्या प्रोफेसर वंदना शर्मा के करकमलों द्वारा माँ शारदे के समक्ष द्वीप प्रज्वलित कर किया गया। छात्राओं को संबोधित करते हुए प्राचार्या प्रोफेसर वंदना शर्मा ने बताया कि बालिकाएं देश का भविष्य है। बालिकाओं को पोषण एवं स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। पौष्टिक भोजन स्वास्थ्य की एक महत्त्वपूर्ण आधारशिला है। इसलिए शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए भोजन में उचित मात्रा में आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति होनी चाहिए। पोषक तत्वों की अधिकता और कमी-दोनों समान रूप से हानिकारक हैं। कार्यक्रम का संचालन करते हुए कार्यक्रम संयोजक मिशन शक्ति प्रभारी असिस्टेंट प्रोफेसर सरला चक्रवर्ती ने विस्तार पूर्वक बालिकाओं के स्वास्थ्य ,उचित पोषण एवं व्यक्तिगत स्वच्छता की जानकारी देते हुए संतुलित एवं पोषक तत्वों से भरपूर आहार के सेवन की आवश्यकता पर बल दिया साथ ही बताया कि संतुलित आहार वह होता है जिसमें प्रचुर मात्रा में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ सामिल होते हैं जो व्यक्ति को स्वस्थ एवं तंदुरुस्त बनाये रखने में मदद करते हैं। उप प्राचार्या डॉ गार्गी बुलबुल ने बताया कि पोषण सबके लिए आवश्यक है।

जिसमें एक शिशु बढ़ता हुआ बच्चा गर्भवती धात्री स्तनपान कराने वाली महिलाएं और बुजुर्ग महिलाएं शामिल है। डॉ श्रद्धा यादव ने बताया कि ऐसे 5 महत्वपूर्ण विटामिन व खनिज हैं जिनकी महिलाओं को आवश्यकता होती है – विशेषकर उन महिलाओं के लिए जो गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही है । ये हैं, लौह तत्त्व, फोलिक, एसिड, कैल्सियम. आयोडीन तथा विटामिन ‘ए’। छात्राओं में शालिनी सागर, राजकुमारी, रितिका राजपूत,रति, संगीता, नूरजहाँ, सीमा, सीते आदि की सक्रिय सहभागिता रहीं। इस अवसर पर डॉ इन्दु शर्मा, डॉ निशी अवस्थी, डॉ श्रद्धा ,डॉ सोनी, डॉ उमा सिंह सहित समस्त महाविद्यालय परिवार ने अपने अपने विचारों को रखा। कार्यक्रम का संयोजन एवं संचालन असिस्टेंट प्रोफेसर सरला चक्रवर्ती ने किया।

✍️ ब्यूरो रिपोर्ट आलोक मालपाणी (बरेली मंडल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed