पीलीभीत: राष्ट्रीय हिंदी पत्रकारिता दिवस सोमवार को वृद्ध सेवा संस्थान में पीलीभीत प्रेस क्लब एसोसिएशन रजिस्टर्ड ने काफी धूमधाम से मनाया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार प्रभु,विशिष्ट अतिथि ए.आर.टी.ओ अमिताभ राय व जेल अधीक्षक मौजूद रहे। इस दौरान के मुख्य अतिथियों को प्रेस क्लब के अध्यक्ष अनिल सिंह ने फूल मालाएं पहनाकर स्मृति चिन्ह देकर दोशाला उड़ा कर सम्मानित किया। पुलिस अधीक्षक ने सभी वृद्धों एवं वरिष्ठ पत्रकारों रवि अग्रवाल मोहम्मद,नसीम खान एवं जितेंद्र मोहन सक्सेना को भी सम्मानित किया गया। बता दें पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी ने पत्रकारों एवं वृद्धों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आप सभी का शुक्रगुजार हूं कि वृद्धों के बीच मुझे आने का निमंत्रण मिला एवं इनका आशीर्वाद मेरे को प्राप्त हुआ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जहां तक पत्रकारों की बात है, यह देश का चौथा स्तंभ है पत्रकार वर्ग ही अपने लिखने के माध्यम से सभी को अवगत कराता है। हमें रोजाना नई-नई खबरों से रूबरू कराते हैं।

उन्होंने कहा चौथा स्तंभ बहुत महत्वपूर्ण स्तंभ है, लोगों की नजर पत्रकारों की लेखनी पर पहुंच जाती है, सच दिखाने कोई नाराज हो जाए तो जाए मगर पत्रकारिता में सकारात्मक सोच होनी चाहिए। विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे ए.आर.टी.ओ अमिताभ राय ने कहा सभी पत्रकार बंधुओं को बात का ध्यान रखना है कि लेखनी से समाज का अहित ना हो, उन्होंने कहा कि हमको सकारात्मक सोच भी रखनी चाहिए। आप चौथे स्तंभ हैं सबके साथ साथ सकारात्मक सोच भी रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पत्रकार ही एक ऐसा शख्स है जो देश और दुनिया की सारी खबरों से हम को अवगत कराता है़। हम बचपन से ही आकाशवाणी न्यूज़ के माध्यम से जागरूक होते आए हैं। वरिष्ठ पत्रकारों का नाम लेते हुए एआरटीओ ने कहा कि हमारा पूरा उद्बोधन पत्रकारिता की ही देन है, समाज में कैसे रहना है कैसे आचरण करना है लोकतंत्र का यह स्तंभ सच्ची घटनाएं दिखाता है आईना दिखाता हैं।

वही वरिष्ठ पत्रकार मोहम्मद नसीम खां ने पत्रकारिता की पूरी जानकारी देते हुए बताया कि आज हम सबके लिए बहुत ही गौरव की बात है कि प्रिंट मीडिया से जो लोग ताल्लुक रखते हैं, वह उन हालातों का उन मुश्किलों का आवास रहा होगा, पत्रकारिता के इस दौर में जिस समाचार पत्र को कभी थोड़ा बहुत वक्त लगा करता था, आज कोई भी घटना कुछ मिनट के अंदर हर एक व्यक्ति के पास पहुंच जाती है, इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का आभार भी है इसी के साथ उन्होंने कहा प्रिंट मीडिया एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की जिस वर्चस्व में लड़ाई है। प्रेस क्लब अध्यक्ष अनिल सिंह ने सभी पत्रकारों को स्वागत करते हुए कहा कि पत्रकारों के हितों में हम सभी को मिलजुलकर काम करना होगा इससे हमारा वर्चस्व और भी मजबूत होगा। उन्होंने कहा कि पत्रकारों का देश और समाज में बड़ा योगदान है। इसी के साथ उन्होंने कार्यक्रम में आए सभी पत्रकारों का हार्दिक अभिनंदन किया। वहीं वरिष्ठ पत्रकार निर्मल कांत शुक्ला, आशीत शुक्ला सहित सुधीर दीक्षित, विभव शर्मा, नीरज मिश्रा, राम नरेश शर्मा सहित तमाम पत्रकारों ने अपने अपने विचार व्यक्त किए।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार प्रभु, आरटीओ अमिताभ राय, जेल निरीक्षक, प्रेस क्लब अध्यक्ष अनिल सिंह, के के तिवारी, आशुतोष शर्मा, हरपाल सिंह, सूर्य प्रकाश शर्मा, अफसार अहमद, मुकुल शर्मा, नीरज मिश्रा, निर्मल कांत शुक्ला,असित शुक्ला,शक्ति सिंह चौहान,मोहम्मद नसीम खान,नईम अख्तर,अवनीश श्रीवास्तव,मोहित जौहरी,अनुज सक्सेना,उज्ज्वल सक्सेना,महिपाल गंगवार,मुकेश कुमार, प्रकाश चंद्र गुप्ता,नईम अहमद,विनय यादव,हर्षवर्धन वर्मा, ईश्वरी प्रसाद,वैभव शुक्ला,मयंक शर्मा,सौरभ सिंह,हरिओम वर्मा,मोहम्मद सादिक,पीके गौतम,मुनेंद्र पाल,महेंद्र कौशल, सौरभ सिंह,डॉ इसरार अहमद,राजकुमार विमल,नईम अख्तर,सर्वेश सिंह सहित सैकड़ों पत्रकार मौजूद रहे।

✍️ ब्यूरो रिपोर्ट आलोक मालपाणी (बरेली मंडल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *