उत्तर प्रदेश जनपद बिजनौर

बिजनौर 20 अप्रैल ,2023ः- जिलाधिकारी उमेश मिश्रा द्वारा आज दूसरे दिन विवेक कालेज बिजनौर में नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 को सम्पन्न करवाने के लिए दो पालियों में 1206 मतदान कार्मिकों को उपलब्ध कराए जाने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम का भ्रमण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। उन्होंने प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण करते हुए कार्मिकों को जिम्मेदारी से प्रशिक्षण प्राप्त करने एवं अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण अति महत्वपूर्ण है, इसलिए समस्त संबंधित अधिकारी ध्यानपूर्वक और गम्भीरता से प्रशिक्षण प्राप्त करें और अपनी शंकाओं का समाधान उपस्थित मास्टर ट्रेनरों के माध्यम से मौके पर ही करा लें ताकि मतदान के समय किसी भी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो सके। उन्होंने समस्त पीठासीन अधिकारी/मतदान अधिकारियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि पूरी निष्पक्षता, निर्भीकता, पारदर्शिता और स्वतंत्रता के साथ अपने दायित्वों का अनुपालन सुनिश्चित करें, उनकी सुरक्षा एवं सुविधा के लिए पूरा जिला प्रशासन प्रतिबद्व है।
जिलाधिकारी श्री मिश्रा नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 के अंतर्गत आज मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में मतदान प्रक्रिया को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए स्थानीय विवेक कालेज, बिजनौर में आयोजित पीठासीन अधिकारी सहित मतदान कार्मिकों के द्वितीय दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम दिवस के अवसर पर निर्देश दे रहे थे।

प्रशिक्षण कार्य के प्रभारी अधिकारी का दायित्व श्री पूर्ण बोरा ,मुख्य विकास अधिकारी द्वारा देखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि आज प्रशिक्षित किये गए सभी कार्मिक मतदान अधिकारी-प्रथम के दायित्व का निर्वहन करेंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्य मे ज्ञानेश्वर तिवारी परियोजना निदेशक, रामाज्ञा कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक, जयकरन यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित 50 मास्टर ट्रेनर लगे हुए हैं, जिनके द्वारा 15 कमरों में प्रोजेक्टर के माध्यम से पीपीटी द्वारा गहन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि प्रशिक्षण की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए 25 प्रश्न भी तैयार किये गए हैं, जिनके माध्यम से कार्मिकों का मूल्यांकन भी किया जा रहा है।
उन्होंने प्रशिक्षण कार्यक्रम में कहा कि नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी का प्रथम प्रशिक्षण दिनांक 19 को कराया गया उसी के भांति आज द्वितीय प्रशिक्षण 20 अप्रैल-2023 को दो पालियों में कराया जा रहा है। प्रथम पाली में पूर्वान्ह 10ः00 से 12.30 बजे तक एवं द्वितीय पाली में अपरान्ह 2.30 बजे से अपरान्ह 5ः00 बजे तक विवेक कालेज बिजनौर में गहन प्रशिक्षण कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक कक्ष में मास्टर ट्रेनर, प्रोजेक्टर लगाए गए हैं, जिनके माध्यम से च्च्ज् द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक पाली में 603 कार्मिकों को ट्रेनिंग के लिए बुलाया जा रहा है, इस प्रकार दो दिनों में 2412 कार्मिक प्रशिक्षित किए जाएंगे।
 प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान सभी कक्षों में चल रहे प्रशिक्षण कार्य का अवलोकन किया गया और कार्मिकों से यह अपेक्षा की गई कि सभी लोग गहनता से प्रशिक्षण प्राप्त करें।

इस अवसर पर परियोजना निदेशक ज्ञानेश्वर तिवारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी जयकरण यादव सहित अन्य विभागीय अधिकारी, मास्टर ट्रेनर एवं मतदान कार्मिक मौजूद थे।

बिजनौर से मोहम्मद फैज़ान की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *