धर्मेन्द्र कसौधन(ब्यूरो हेड उत्तर प्रदेश):उत्तर प्रदेश में ‘स्कूल चलो अभियान’ की शुरुआत 4 अप्रैल से की जाएगी। इसके तहत परिषदीय स्कूलों में 6 से 14 साल तक के बच्चों का शत-प्रतिशत नामांकन कराया जाएगा ।

उत्तर प्रदेश में ‘स्कूल चलो अभियान’ की शुरुआत 4 अप्रैल से की जाएगी । इसके तहत परिषदीय स्कूलों में 6 से 14 साल तक के बच्चों का शत-प्रतिशत नामांकन कराया जाएगा।इस अभियान के कड़ी में गौतमबुद्धनगर में स्कूल चलो अभियान को सफल बनाने के लिए डीएम सुहास एल्वाई ने आदेश जारी किया ,उन्होंने कहा कि शिक्षा नहीं मिल पाने वाले छात्रों को स्कूल भेजने के लिए अभियान चलाया जाएगा, ताकि कोई भी बच्चा पढ़ाई से वंचित नहीं रहे।


बीते 5 सालों में 54 लाख विद्यार्थियों का हुआ नामांकन

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्कूल चलो अभियान के तहत बीते 5 सालों में 54 लाख नए विद्यार्थियों का नामांकन हुआ है। कोविड-19 के दौरान जूता-मोजा, यूनिफॉर्म, स्वेटर और बैग खरीदने के लिए अभिभावकों के खाते में 1100 रुपये देने का काम भी किया गया है।

4 अप्रैल से पूरे उत्तर प्रदेश में स्कूल चलो अभियान चलाया जाएगा शिक्षा से वंचित बच्चों को योगी सरकार शिक्षित करेगी। जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर ने बताया कि जिले में बनने वाले कंट्रोल रूम में 3-3 कर्मचारी तीन शिफ्ट में तैनात रहेंगे। हमारी टीम लगातार प्रचार-प्रसार कर स्कूल जाने से वंचित छात्रों और उनके परिजनों को जागरूक करने का काम करेगी।वहीं डीएम ने बेसिक शिक्षा अधिकारी ओर CDO के विभिन संगठनों के साथ मीटिंग कर योजना के बारे में लोगों को जानकारी देने का निर्देश दिया है।

प्रदेश में चलेगा जागरूकता अभियान
बता दें, अभी भी ऐसे बहुत से बच्चे हैं, जो पैसों की कमी के कारण पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं।उनके घर की हालात ऐसी रहती है कि बस दिन भर के खाने-पीने का गुजारा हो जाता है। ऐसे में इन बच्चों को पढ़ाने और उन्हें आगे बढ़ाने का काम योगी सरकार कर रही है।साथ ही लोगों तक इस अभियान की जानकारी हो सके, इसलिए तरह-तरह के जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *