रीजेंसी हॉस्पिटल ने हेल्थकेयर इनोवेशन में नए स्टैंडर्ड स्थापित करते हुए क्रांतिकारी द विंची X सर्जिकल रोबोटिक तकनीक को लॉन्च किया

रोहित सेठ

वाराणसी,17 फरवरी 2024 : उत्तर प्रदेश में पहली बार प्रतिष्ठित हेल्थकेयर संगठन रीजेंसी हॉस्पिटल ने टावर-2, A4, सर्वोदय नगर, कानपुर में अपने परिसर में द विंची X सर्जिकल रोबोटिक टेक्नोलॉजी के सफल लॉन्च का जश्न मनाया। कई सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों और मेडिकल प्रोफेसनल के बीच इस अत्याधुनिक तकनीक का औपचारिक उद्घाटन होने से यह मेडिकल इनोवेशन में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि साबित हो गई है। हालाँकि यह लॉन्च दा विंची X सर्जिकल रोबोटिक टेक्नोलॉजी के आधिकारिक लॉन्च इवेंट का प्रतीक है, मशीन पिछले 15 दिनों से चालू है, जिसकी मदद से अब तक कुल 50 सफल सर्जरी की जा चुकी है।

कानपुर के अलावा इस अत्याधुनिक तकनीक को गोरखपुर और वाराणसी में भी रीजेंसी के हॉस्पिटल में लगाने की तैयारी हो चुकी है।

उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष माननीय श्री सतीश महाना जी इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। रीजेंसी हॉस्पिटल के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. अतुल कपूर और रीजेंसी हॉस्पिटल के CEO श्री अभिषेक कपूर इस महत्वपूर्ण इवेंट की शुरुआत करने के लिए उपस्थित थे।

रोबोट-असिस्टेड सर्जरी के बदलाव लाने वाले प्रभावों पर प्रतिक्रिया देते हुए श्री सतीश महाना जी ने कहा, “रीजेंसी हॉस्पिटल में द विंची X सर्जिकल रोबोटिक तकनीक का लॉन्च सर्जिकल उत्कृष्टता में एक नए युग की शुरुआत करती है। यह इनोवेटिव दृष्टिकोण एडवांस सुरक्षा उपायों और तेज रिकवरी को आसान बनाता है। मरीजों के लिए यह सर्जिकल पद्धतियों में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।”

डॉ. अतुल कपूर ने हेल्थकेयर में एडवांस टेक्नोलॉजी के महत्व को दर्शाते हुए कहा, “हम रीजेंसी हॉस्पिटल में द विंची X सर्जिकल रोबोटिक तकनीक को लॉन्च करते हुए रोमांचित हैं। यह तकनीक शानदार पेशेंट केयर (रोगी देखभाल) प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। यह अत्याधुनिक- रोबोटिक प्लेटफॉर्म सर्जिकल प्रक्रियाओं में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा, जिससे हमारे डॉक्टरों की सम्मानित टीम बेहतरीन सटीकता और प्रभावकारिता के साथ मुश्किल सर्जरी को सफल बनाने में और ज्यादा कारगर साबित होगी।’’

श्री अभिषेक कपूर ने सम्मानित अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया और विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करने के लिए रीजेंसी हॉस्पिटल के समर्पण को दर्शाया। उन्होंने कहा, “द विंची X सर्जिकल रोबोटिक टेक्नोलॉजी का लॉन्च रीजेंसी हॉस्पिटल के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। यह नई तकनीक मरीजों की देखभाल को बेहतर बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है और हेल्थकेयर इनोवेशन में सबसे आगे रहने वाले संगठन के रूप में हमारे स्थान को मजबूत करती है। हम सर्जिकल परिणामों को बढ़ाने और मरीज के संपूर्ण अनुभव को बेहतर बनाने में रोबोट-असिस्टेड सर्जरी की परिवर्तनकारी क्षमता से लैस होकर बहुत उत्साहित हैं। इस अत्याधुनिक तकनीक के साथ हम सर्जिकल उत्कृष्टता में नए स्टैंडर्ड स्थापित करने और हेल्थकेयर प्रदान करने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार हैं।”

द विंची X सर्जिकल रोबोटिक टेक्नोलॉजी मरीजों के लिए कई लाभों को प्रदान करती है, जिसमें छोटा चीरा, तेजी से रिकवरी, बेहतर क्लीनिकल परिणाम और हॉस्पिटल में कम समय तक रहना शामिल है। डॉ. अभिमन्यु कपूर, डॉ. जितिन यादव, डॉ. संजीव मेहरोत्रा, डॉ. पीयूष त्रिपाठी, डॉ. युथिका बाजपेयी, और डॉ. अर्चना त्रिवेदी रीजेंसी हॉस्पिटल के विशेष डॉक्टरों में से हैं जो कॉम्प्लेक्स सर्जिकल प्रक्रियाओं को करने के लिए इस एडवांस तकनीक का उपयोग करेंगे।

जैसे-जैसे हेल्थकेयर सेक्टर उन्नति कर रहा है, वैसे वैसे रीजेंसी हॉस्पिटल भी अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी और मेडिकल एक्सपर्टीज के माध्यम से असाधारण पेशेंट केयर (रोगी देखभाल) प्रदान करने का प्रयास करते हुए इनोवेशन करने में सबसे आगे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *