रिपोर्ट:रोहित सेठ

दो दिवसीय जगद्‌गुरु विश्वाराध्य जयन्ती का शुभारम्भ जंगमवाडी स्थित जंगमबाडी मठ में आदय
संस्थापक जगद्‌गुरु विश्वाराध्य जी का जयन्ती महोत्सव आज़ जगद्‌गुरु 1008 डॉ. चन्द्रशेखर शिवाचार्य महास्वामी जी एवं 1008 डॉ. मल्लिकार्जुन विश्वाराध्य महास्वामी के करकमलों से पंचाचार्य ध्वजारोहण के साथ हुआ। कार्यक्रम के दूसरी श्रृखंला में प्रतिवर्ष दिया जाने वाला जगद्‌गुरु विश्वाराध्य विश्वभारती पुरस्कार इस वर्ष आचार्य राजाराम शुक्ल को प्रदान किया। इसी प्रकार दुसरा कोडीमठ संस्कृत साहित्य पुरस्कार सम्पूर्णानन्द विश्वविद्यालय के डॉ. द्विव्यचेतन ब्रह्मचारी को तथा इस वर्ष का आचार्य व्रजवल्लभद्विवेदी शैव भारती पुरस्कार डॉ. रमाकान्त पाण्डेय को प्रदान किया गया। तथा लि. सौ.सिन्धु सुभाष म्हमाने मातृशक्ति पुरस्कार काशीहिन्दू विश्वविद्यालय की प्रो. वरवन्दना शर्मा को एवं जयदेवश्री हिन्दी साहित्य पुरस्कार ख्यातिलब्ध लेखक श्री आलोक पराडकर को तथा पं चाचार्य पंचसूत्राणि गौरव पुरस्कार प्रो. वागीश दिनकर हापुड़ उ.प्र. को प्रदान किया गया। शिवार्पण की श्रृखंला में जगद्‌गुरु 1008 डॉ. चन्द्रशेखर शिवाचार्य महास्वामी के द्वारा रचित पंचाचार्य पंच सूत्राणि एवं वीरशैव आचार्य परम्परा विमर्श लेखक- डॉ. ददन उपाध्याय का शिवार्पण 1008 डॉ. मल्लिकार्जुन विश्वाराध्य शिवाचार्य महास्वामी के करकमलों से सम्पन्न हुआ। विश्वभारती सम्मान से सम्मानित आचार्य राजाराम शुक्ल ने अपने सम्मान के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह सम्मान मेरे लिये सर्वोच्च अलंकरण है। ज्ञानसिंहासन की अटूट परम्परा का यह मठ साक्षी है। यहां समाज के सभी साहित्यिक विकास को महत्व दिया जाता है।

यतार्थतः ज्ञानसिंहासन अज्ञानरूपी नेत्रों को खोलने का मार्ग प्रशस्त करता है। कोडिमठ सम्मान से सम्मानित
डॉ. द्विव्यचेतन ब्रकृमचारी जी ने कहा कि यह स्थान जगतगुरूओ के प्राकट्य का प्रमुख केन्द्र है जहां हजारो वर्षों की परम्परा रही है। आचार्यव्रजवल्लभ द्विवेदी शैव भारती सम्मान से सम्मानित आचार्य रमाकान्त पाण्डेय ने कहां यहां शैवागम साहित्य के सृजन की एक बहुत प्राचीन परम्परा है शैवागमों के उन्नयन में यह मठ सर्वदा अग्रणीय रहा है। प्रो स्वरवन्दना शर्मा ने अपने स्वागत के प्रतित्तोर में कहा कि इसके स्थापना काल से माँ सरस्वती का वरदहस्त रहा है। यही कारण है कि यह सम्पूर्ण भारत में प्रसिदि को प्राप्त है। हापुड से आये प्रो वागीश दिनकर ने कहा कि इस मठ की पंचाचार्यों की जो परम्परा है वैसी परम्परा किसी अन्य स्थान पर देखने को नही मिलती मैनें पंचाचार्य परम्परा का समुल अध्ययन करने के बाद एवं कृति का प्रणयन किया है।
ख्यातिप्राप्त लेखक एवं पत्रकार श्री आलोक पराडकर ने कहा कि यहा के साहित्यीक कृतियों का हिन्दी अनुवाद होने के कारण मुझे अध्ययन करने का अवसर प्राप्त हुआ। मठ में ज्ञान गंगा की गंगा धारा निरन्तर बहती रहती है। यह हम काशीवासियों के लिए एक तीर्थ के समान है।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए डॉ. बन्द्रशेखर शिवाचार्य महास्वामी जी ने कहा कि इस मठ को काशी के विद्वानों का पुराकाल से ही विद्या का सम्बन्ध रहा है और उसके फलस्वरूप मठ ने अब तक 90 आगमशास्त्र के ग्रंथो का प्रकाशन सम्भव हो सका है। जगद्‌गुरू 1008 डॉ मल्लिकार्जुन ने कहा कि यहा कोई प्रान्तववाद नहीं है।

केवल विद्यावाद की पूजा होती है। महाशिवरात्रि के अवसर पर चारो ओर लघुभारत का रूप देखने को मिलता है। मठ परिवार की ओर से आये हुए सभी 250 विद्वानों का सम्मान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *