रिपोट:प्रदीप पांण्डेय
बदायूँ।आज दिनाँक 24सितम्बर 2024 को बी आर सी दातागंज पर एफ एल एन 4 दिवसीय प्रशिक्षण के तृतीय फेरे का समापन किया गया।
प्रशिक्षण में कक्षा 1 व 2 में ऐन सी ई आर टी आधारित भाषा व गणित की नवीन पाठ्य पुस्तकों सारंगी भाग 1 व 2 व आनन्दमयी गणित भाग 1 व 2 की समग्र समझ बनाने के साथ साथ कार्य पुस्तिका ,एवम अन्य उपलब्ध कराए जा रहे प्रिंट रिच मैटीरियल का प्रयोग करते हए शिक्षण कराने की विधियों पर पीपीटी के माध्यम से चर्चा की।
शिक्षक संदर्शिका के अनुसार साप्ताहिक शिक्षण योजना का पालन करते हुए बच्चों का नियमित आकलन करने के साथ साथ उपचारात्मक शिक्षण के तरीकों पर गतिविधियों पर आधारित समूह चर्चा के द्वारा समझ विकसित की गई।


कक्षा 4 व 5 में भाषा व गणित के शिक्षण को प्रभावी बनाने के साथ साथ कक्षा 1 व 2 में नवीन अंग्रेज़ी की पुस्तक मृदंग व मृदंग कार्यपुस्तिका पर कार्य करने को जाना।
समापन अवसर पर प्रशिक्षण का निरीक्षण करने आये ज़िला समन्वयक पी सी श्रीवास्तव ने कहा कि दिसम्बर 23 के निपुण असेसमेंट में ज़िले की रैंक ई आई जो बहुत निराशाजनक थी।अग्रिम माह में पुनः निपुण असेसमेंट होगा।सभी शिक्षक लगातार संदर्शिका के अनुसार शिक्षण करें और कक्षा 1 से 3 तक के बच्चों निपुण बनाये और ज़िले को ए रैंक में लाने का प्रयास करने के लिए एक ठोस रणनीति बनाकर कार्य करें।
इस अवसर पर प्रथम संस्था के जिला समन्वयक दिनेश सिंह पाल ने कक्षा 4 व 5 की भाषा व गणित शिक्षण की रणनीति पर चर्चा की।और नवीन संदर्शिका के अनुसार शिक्षण कार्य करने का आहवान किया।


खण्ड शिक्षा अधिकारी लक्ष्मीनरायन ने कहा कि प्रत्येक विद्यालय समय से खुले और निर्धारित समय पर ही बंद किया जाए,बच्चों को गुणबत्ता परख शिक्षा प्रदान की जाये, प्रशिक्षण में बताये गए तरीके अपनाकर उपलब्ध कराई जा रही शिक्षण सामग्री का समुचित प्रयोग करते हुए बेहतर वातावरण में शिक्षण कार्य करें,किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होगी,विभिन्न योजनाओं की मुख्यमंत्री डैश बोर्ड पर मोनिटरिंग होती है अतः समस्त कार्य समय के अंदर पूर्ण किये जायें।
अंत मे निपुण शपथ का आयोजन किया गया।
और ब्लॉक दातागंज को निपुण ब्लॉक बनाने का संकल्प किया।
इस अवसर पर सन्दर्भदाता फरहत हुसैन,राहुल कुमार,चन्द्रवीर सिंह,सुखदेश व ज्ञानेश दीक्षित के साथ संजीव यादव,हिमांशु सक्सेना,सूर्यम चौधरी,आलोक कुमार,अर्चित सक्सेना,
भीष्म नरायन,अजय यादव,रामवीर सिंह,भानुप्रताप सिंह,आकांक्षा सेंगर,गरिमा सिंह,ऋतु ,मोनिका चौधरी,बलबीर,अजीत कुमार,आशाराम,अजय कुमार,गुलहसीन, हर्ष श्रीवास्तव,ऋषिपाल,शाह मोहम्मद,मोहित कुमार,आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *