( ब्यूरो रिपोर्ट बहुआयामी समाचार हरदोई)

साण्डी= पूर्व माध्यमिक विद्यालय बघराई में बुधवार को वन महोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया और विद्यालय परिसर में पौधारोपण कर वन महोत्सव मनाया गया। कार्यक्रम में वन विभाग रेंज पाटन के समस्त स्टाफ व पूर्व माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक प्रधानाचार्य व छात्र-छात्राओं ने वन महोत्सव कार्यक्रम में भाग लिया

जिसमें वन विभाग के क्षेत्रीय वन अधिकारी प्रियंका पटेल ने बताया कि 01 जुलाई से 7 जुलाई तक वन महोत्सव सप्ताह मनाया जाएगा जिसके तहत लोगों को वृक्षारोपण के प्रति जागरूक किया गया। पेड़ पौधों सुरक्षा करना हम सबका दायित्व है और वन्य जीव सुरक्षा के साथ-साथ वन्य जीव संरक्षण व वन सुरक्षा का कार्य करना भी हम सबका दायित्व है। वनों को काटने से रोकना चाहिए एवं वन्यजीवों को बचाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को आगे आना चाहिए।

क्षेत्रीय वन अधिकारी प्रियंका पटेल ने बताया कि हमें वन्यजीवों और पेड़ पौधों को बचाने के साथ-साथ पर्यावरण को बचाना चाहिए पर्यावरण को दूषित नही करना जगह जगह पॉलिथीन या प्लास्टिक नहीं फेंकना चाहिए। साथ ही वन्यजीवों को शिकार को रोकने के लिए भी लोगों को जागरूक रहना चाहिए और कहीं ऐसे मामले संज्ञान में आते हैं तो तुरंत वन विभाग को सूचित करना चाहिए। तत्पश्चात विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया गया और छात्र छात्राओं को पौधे वितरित किए गए।

इस दौरान पूर्व माध्यमिक विद्यालय की प्रधानाचार्य रजनी देवी एवं वन विभाग के कर्मचारी सत्यम ठाकुर मदन पाल, संदीप सिंह और विद्यालय के छात्र छात्राएं मौजूद रहे।

🖋️रिपोर्ट पुनीत शुक्ला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed